Tuesday, January 18, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरकेन्द्रीय अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में प्राप्त हए 14.33 लाख आवेदन

केन्द्रीय अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में प्राप्त हए 14.33 लाख आवेदन

विशेष संवाददाता,लखनऊAlakha Singh
Tue, 07 Dec 2021 10:25 PM
केन्द्रीय अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में प्राप्त हए 14.33 लाख आवेदन

इस खबर को सुनें

केन्द्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना में प्रदेश के 14 लाख 33 हजार अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। इन दिनों इन आवेदन पत्रों के दोहरे सत्यापन का कार्य चल रहा है। राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक आर.पी.सिंह ने बताया कि इन 14 लाख 35 हजार आवेदकों में प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं के अलावा इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट व अन्य व्यासायिक पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

उन्होंने केन्द्रीय छात्रवृत्ति योजना में प्री मैट्रिक कक्षाओं में कक्षा एक से पांच तक प्रति छात्र-छात्रा एक हजार रूपये, कक्षा छह से दस तक पांच हजार रूपये और कक्षा दस से बारह तक के छात्र-छात्राओं को बारह हजार रूपये और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं को पन्द्रह से बीस हजार रूपये की छात्रवृत्ति दी जाती है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि इन सभी आवेदनों के ब्यौरे का सत्यापन करके पूरा ब्यौरा पीएफएमएस के जरिये केन्द्र को भेजा जाएगा और दिसम्बर के अंत या जनवरी की शुरूआत में वहां से इन आवेदकों के बैंक खातों में छात्रवृत्ति की राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी।

उन्होंने प्रदेश सरकार की छात्रवृत्ति व फीस भरपाई योजना में राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में ही करीब छह से सात लाख आवेदन आते हैं और इन आवेदकों में प्री मैट्रिक कक्षाओं में तीन हजार रूपये की छात्रवृत्ति दी जाती है जबकि पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के आवेदकों को फीस भरपाई और छात्रवृत्ति दोनों ही सुविधाएं मिलती हैं।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें