Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरसीएसजेएमयू के 10 कोर्स होंगे बंद, यूजी-पीजी में इंटरनल और एक्सटर्नल अंकों के लिए बनेगा एक पैटर्न

सीएसजेएमयू के 10 कोर्स होंगे बंद, यूजी-पीजी में इंटरनल और एक्सटर्नल अंकों के लिए बनेगा एक पैटर्न

वरिष्ठ संवाददाता,कानपुरAlakha Singh
Tue, 30 Nov 2021 09:40 PM
सीएसजेएमयू के 10 कोर्स होंगे बंद, यूजी-पीजी में इंटरनल और एक्सटर्नल अंकों के लिए बनेगा एक पैटर्न

इस खबर को सुनें

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में अगले सत्र से दस पाठ्यक्रम बंद होंगे। इनमें लगातार छात्र संख्या कम होने के कारण एकेडमिक काउंसिल में बंद करने का फैसला लिया गया है। यह भी तय हुआ कि स्नातक (यूजी) व परास्नातक (पीजी) में इंटरनल और एक्सटर्नल अंकों को लेकर एक समान पैटर्न बनाया जाएगा। बैठक में दीक्षांत के सभी 73 पदकों पर भी मुहर लग गई।

सीएसजेएमयू में मंगलवार को एकेडमिक काउंसिल की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने की। बैठक में 26 बिंदुओं पर विचार कर फैसला लिया गया। रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि बीलिब, एमलिब, एमए-एजुकेशन, फैशन टेक्नोलॉजी, एमएससी-इनवायरमेंटल साइंस, एमएससी-बॉयोइंफार्मेटिक्स, एमएससी-कंप्यूटर साइंस, एडवांस पीजी डिप्लोमा इन बॉयोइंफार्मेटिक्स, एमएससी-इलेक्ट्रानिक्स समेत 10 पाठ्यक्रम को बंद करने की संस्तुति की गई। इसी तरह एमबीए के बीई, एफसी व टीएम कोर्स को समाप्त कर सिर्फ एमबीए पाठ्यक्रम चलाने की संस्तुति हुई। इस मौके पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी कुमार मिश्र, प्रो. संजय स्वर्णकार, प्रो. मुनेश कुमार आदि मौजूद रहे।

बीएड-एमएड में सेमेस्टर प्रणाली
बीएड व एमएड में भी सेमेस्टर प्रणाली लागू कर दी गई है। रजिस्ट्रार ने बताया कि कैम्पस व महाविद्यालयों में संचालित एमएड व बीएड में सेमेस्टर एग्जाम होंगे। इसी तरह कैम्पस में संचालित बैचलर ऑफ फाइन आर्ट, एमए-अंग्रेजी, एमए-संगीत के अलावा पैरामेडिकल विभाग के पाठ्यक्रमों में भी सेमेस्टर प्रणाली लागू कर दी गई है।

डिबार खत्म, सिर्फ 10 हजार जुर्माना
यूएफएम कमेटी के फैसले पर एकेडमिक काउंसिल ने कॉलेजों को राहत दी है। बैठक में दो लाख रुपये जुर्माना और डिबार किए गए कॉलेजों की ओर से आए आवेदनों पर विचार हुआ। काउंसिल ने कॉलेजों पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगाने के साथ डिबार खत्म कर दिया है।

गुलिस्तां को मिलेगा कुलाधिपति स्वर्ण
सीएसजेएमयू का दीक्षांत समारोह 29 दिसंबर को होगा। समारोह के लिए राजभवन से अनुमति मिल गई है। बैठक में सभी पदकों की सूची पर भी अंतिम मुहर लग गई है। एमए-उर्दू की छात्रा गुलिस्तां को ही कुलाधिपति स्वर्ण पदक समेत पांच पदकों से सम्मानित किया जाएगा।

ये हुए अन्य फैसले
-बॉयोसाइंस एंड बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग का लाइफ साइंस विभाग में विलय हुआ। अब यह डिपार्टमेंट ऑफ लाइफ साइंस एंड बॉयोसाइंस एंड बॉयोटेक्नोलॉजी होगा

-बीएससी ऑनर्स फिजिक्स के कोर्स में आंशिक संशोधन, बीए एलएलबी के कोर्स में आंशिक संशोधन
-होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट विभाग अब स्कूल ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट अलग स्कूल के रूप में चलाया जाएगा

-नई शिक्षा नीति के तहत कॉलेजों को आंतरिक मूल्यांकन का अनुमोदन, पीएचडी कोर्सवर्क में आंशिक संशोधन
-हिन्दी विषय में शोध के लिए डॉ. मुंशी शर्मा सोम शोध पीठ की स्थापना होगी, जिसके तहत शोधार्थियों को प्रति माह 3 वर्ष तक 5000 रुपये दिया जाएगा

-मूक कोर्स तैयार करने में रिटायर शिक्षकों की मदद ली जाएगी, वोकेशनल कोर्स के लिए वीडियो रिकार्ड किए जाएंगे, विवि परिषद में हॉबी क्लब बनाया जाएगा 

epaper

संबंधित खबरें