ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर एजुकेशनजाधवपुर यूनिवर्सिटी में छात्रों की जीत, प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी

जाधवपुर यूनिवर्सिटी में छात्रों की जीत, प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी

जाधवपुर यूनिवर्सिटी के कला संकाय के आक्रोशित छात्रों और शिक्षकों की यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा मंगलवार शाम को मांग मान ली गई है। जाधवपुर विश्वविद्यालय में छह अंतर-स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश...

जाधवपुर यूनिवर्सिटी में छात्रों की जीत, प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी
कोलकाता, हिन्दुस्तान टीमWed, 11 Jul 2018 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

जाधवपुर यूनिवर्सिटी के कला संकाय के आक्रोशित छात्रों और शिक्षकों की यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा मंगलवार शाम को मांग मान ली गई है। जाधवपुर विश्वविद्यालय में छह अंतर-स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा रद्द किए जाने के विरोध में कला संकाय छात्रसंघ (एएफएसयू) के छात्र-छात्राएं प्रदर्शन कर रहे थे। इस फैसले के बाद छात्र-छात्राएं छह जुलाई से लगातार भूख हड़ताल पर थे। 

यूनियन एचआरडी मिनिस्ट्री के सर्वे 2017 के अनुसार जाधवपुर यूनिवर्सिटी को इंडिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में 5वां स्थान दिया गया था।  एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा को खत्म किए जाने का फैसला 4 जुलाई को लिया गया था। ऐसा माना जा रहा है कि यह फैसला तृणमूल कांग्रेस की सरकार के दबाव के कारण लिया गया था। वहीं शिक्षा मंत्री प्रथा चटर्जी ने इस मामले में किसी भी तरह से संबंध होने से इनकार किया है और कहा है कि शिक्षा व्यवस्था में दाखिले के लिए दो अलग-अलग प्रक्रियाएं नहीं हो सकती। 

दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कराए जाने के फैसले को बरकरार रखने के बाद भी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अपनी भूख हड़ताल जारी रखी थी। इसके बाद छात्रों का विरोध प्रदर्शन तब तक जारी रहा, जब तक यह तय नहीं हो सका कि दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा यूनिवर्सिटी के ही प्रोफेसर कराएंगे या बाहर की बॉडी इसकी जिम्मेदारी निभाएगी।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें