ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर एजुकेशनपूरे देश में रैगिंग के मामलों में 70 फीसदी वृद्धि

पूरे देश में रैगिंग के मामलों में 70 फीसदी वृद्धि

हर साल यूजीसी प्रत्येक यूनिवर्सिटी को एंटी रैगिंग गाइडलाइंस भेजती है और एंटी रैगिंग कमेटी बनाने के लिए सर्कुलर भी भेज जाता है। पिछले साल से तो वेबसाइट के जरिए सीधे यूजीसी को भी शिकायत करने की सुविधा...

पूरे देश में रैगिंग के मामलों में 70 फीसदी वृद्धि
नई दिशाएं ,नई दिल्लीTue, 16 Jan 2018 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

हर साल यूजीसी प्रत्येक यूनिवर्सिटी को एंटी रैगिंग गाइडलाइंस भेजती है और एंटी रैगिंग कमेटी बनाने के लिए सर्कुलर भी भेज जाता है। पिछले साल से तो वेबसाइट के जरिए सीधे यूजीसी को भी शिकायत करने की सुविधा छात्रों को दी गई है, लेकिन रैगिंग के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे या फिर शिकायत करने का मौका मिल रहा है तो ज्यादा शिकायतें दर्ज हो रही हैं।

पिछले साल की तुलना में इस साल 70 फीसदी शिकायतें ज्यादा दर्ज हुई हैं। पिछले साल जहां पूरे देश से केवल 515 रैगिंग की शिकायतें आई थीं, 2017 में ये बढ़कर 889 हो गईं। यानी 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। उत्तर प्रदेश इस मामले में सबसे ऊपर है। यूपी के कॉलेजों से ऐसी कुल 138 शिकायतें आई हैं तो 100 शिकायतों के साथ मध्य प्रदेश दूसरे नंबर पर है। हालांकि ये शिकायतें अब पॉलीटेक्निक जैसे छोटे संस्थानों से ज्यादा आ रही हैं। यूपी में ही सबसे ज्यादा शिकायतें यानी 17 शिकायतें एक पॉलीटेक्निक कॉलेज से आई हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें