DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयू छात्रों का गणित बिगड़ा, 40 में 35 फेल

फोटो : हिन्दुस्तान

दिल्ली विश्वविद्यालय में गणित से परास्नातक करने वाले छात्रों के तीसरे सेमेस्टर के नतीजे चौंकाने वाले आए हैं। केवल नतीजे ही नहीं कई ऐसी चीजें सामने आई हैं, जो छात्रों के गले नहीं उतर रही। एक पेपर में शामिल हुए 40 में से 35 छात्र फेल हो गए हैं, जिसके विरोध में छात्र विभाग के खिलाफ धरने पर बैठ गए हैं।.

वहीं एक अन्य मामले में चारों पेपर देने का दावा करने वाले छात्र को गैर हाजिर दिखाया गया है। एमएससी गणित में अंतिम वर्ष के छात्र विवेक चौधरी का कहना है कि उन्होंने दिसंबर 2018 में तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा दी थी, जिसका परिणाम चौंकाने वाला था। वह बताते हैं कि मैंने सभी चार प्रश्नपत्रों की परीक्षा दी, लेकिन जब परीक्षा का परिणाम आया तो मुझे सभी में अनुपस्थित दिखाया गया। ऐसा कई छात्रों के साथ हुआ। इस बाबत जब डीयू में परीक्षा विभाग डीन प्रो. विनय गुप्ता और गणित विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. सीएस ललिता को फोन किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। वहीं, एमएससी गणित अंतिम वर्ष के छात्र रवींद्र ने कहा कि हमें उत्तर पुस्तिका दिखाई जाए, जिससे सच्चाई सामने आ सके।

पढ़ाने के तौर तरीकों *पर भी सवाल उठाया
गणित अंतिम वर्ष की छात्रा नेहा राठी बताती हैं कि प्रथम वर्ष में 300 छात्रों ने दाखिला लिया, लेकिन द्वितीय वर्ष में लगभग 200 छात्र ही आ पाये। इसमें भी बड़ी संख्या में छात्रों को तृतीय सेमेस्टर में अनुत्तीर्ण कर दिया गया है। अंत में 40 फीसदी छात्र भी परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाए। यहां पढ़ाने के तौर तरीके बेहद खराब हैं।

इसे भी पढ़ें : स्कूल में बच्चों के साथ हादसा हुआ तो जेल जाएंगे प्रबंधक

इसे भी पढ़ें : 27 से बंद हो सकता है डीयू, जानें क्या है वजह

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:35 out of 40 MSc maths students fail in DU semester exam