ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर कॅरियर काउंसलरमेडिकल की तैयारी में काम आएंगे ये टिप्स

मेडिकल की तैयारी में काम आएंगे ये टिप्स

मैं अभी 10+2 बायो से कर रही हूं, साथ ही मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी कर रही हूं। क्या आप मुझे मेडिकल की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दे सकते हैं, जो मेरी तैयारी में काम आएं? -सीमा ओझा,...

मेडिकल की तैयारी में काम आएंगे ये  टिप्स
नई दिशाएं,नई दिल्लीTue, 16 Jan 2018 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मैं अभी 10+2 बायो से कर रही हूं, साथ ही मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी कर रही हूं। क्या आप मुझे मेडिकल की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दे सकते हैं, जो मेरी तैयारी में काम आएं? -सीमा ओझा, ईमेल 

मेडिकल प्रवेश के लिए हर साल लाखों छात्र तैयारी करते हैं और अपनी-अपनी रणनीति तय करते हैं। मैं आपको कुछ टिप्स दे रहा हूं, जो न केवल मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी में, बल्कि किसी भी अन्य प्रतियोगी परीक्षा में भी महत्वपूर्ण होंगे। यहां यह बताना जरूरी है कि देश के लगभग सभी सफल लोगों की यही रणनीति रही है।

  •  सबसे पहले अपनी मेडिकल परीक्षा के सिलेबस को अच्छी तरह जान लें और उससे संबंधित अध्ययन सामग्री की लाइब्रेरी तैयार कर लें। उपयुक्त अध्ययन सामग्री के चयन में अपने शिक्षक से सलाह लें।
  •  तैयारी में अपनी पढ़ाई के घंटे न जोड़ें, बल्कि उन घंटों में अपनी उपलब्धि पर ध्यान दें।
  •  पिछले पांच वर्षों के प्रश्न-पत्र हल करने का प्रयास करें। आप समझ जायेंगे कि आपको कैसी जरूरत है।
  •  सेलेक्टिव स्टडी से बचें। किसी को भी सेलेक्टिव स्टडी के आधार पर कोई सफलता नहीं मिली।
  •  प्रश्न हल करने में तेजी लाने का अभ्यास करें, ताकि आपके पास अपने प्रश्न हल करने और उन्हें दोहराने का पूरा समय हो। इसके लिए टाइम मैनेजमेंट सबसे बढ़िया तरकीब है।
  •  तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर का चुनाव करते समय उसके पुराने ट्रैक रिकॉर्ड देख लें कि वहां सफलता की दर क्या है। फैकल्टी और अध्ययन सामग्री की जानकारी प्राप्त कर ही वहां दाखिला लें।
  •  अपनी शंकाओं की सूची तैयार करें और तत्काल अपने शिक्षक या गाइड से उसका समाधान लें। 
  •  परीक्षा के समय के लिए भी कुछ टिप्स हंै। यदि आपको परीक्षा में ऐसा आभास हो कि कोई प्रश्न मुश्किल है और आपका ज्यादा समय ले रहा है तो उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं। बाद में समय मिलने पर पुन: उस पर ध्यान दें। 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें