ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर कॅरियर काउंसलरबिहार चुनाव में वोटरों को रिझाने के लिए पैमाने पर शराब की तस्करी, हरियाणा से यूपी के रास्ते सप्लाई

बिहार चुनाव में वोटरों को रिझाने के लिए पैमाने पर शराब की तस्करी, हरियाणा से यूपी के रास्ते सप्लाई

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने बिहार में हो रहे विधान सभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों से शराब लाकर मतदाताओं को रिझाए जाने की बढ़ती शिकायतों पर नाराजगी जताई है।  आयोग की इस नाराजगी का...

बिहार चुनाव में वोटरों को रिझाने के लिए पैमाने पर शराब की तस्करी, हरियाणा से यूपी के रास्ते सप्लाई
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 13 Oct 2020 08:40 AM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने बिहार में हो रहे विधान सभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों से शराब लाकर मतदाताओं को रिझाए जाने की बढ़ती शिकायतों पर नाराजगी जताई है। 

आयोग की इस नाराजगी का संज्ञान लेते हुए प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बिहार से सटे प्रदेश के सीमावती जिलों में शराब बनाने और अवैध तरीके से उसे बेचने वाले तत्वों की कड़ी निगरानी के आदेश जारी किए हैं। बिहार में पूर्ण शराबबंदी है और उस राज्य में शराब पड़ोसी राज्यों खासतौर पर उत्तर प्रदेश से ही बड़े पैमाने पर तस्करी कर लाई जाती है। 

सोमवार को जारी एक शासनादेश के जरिये मुख्य सचिव ने बिहार से सटे जिलों के जिलाधिकारियों के साथ ही हरियाणा से लगे जिलों के डीएम को भी निर्देश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि चुनाव आयोग ने बिहार में पकड़ी जाने वाली अवैध शराब की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी नाराजगी जताई है। आयोग के संज्ञान में लाया गया है कि बिहार में यूपी के रास्ते हरियाणा से तस्करी कर  बड़े पैमाने पर शराब लाई जा रही है।

 आयोग के निर्देश पर बिहार में ऐसे कई मामले पकड़े भी गए हैं। मुख्य सचिव ने सहारनपुर, शामली, बागपत, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़ और मथुरा जिलों को चिन्हित करते हुए कहा है कि ये वह जिले हैं, जहां से बिहार को हरियाणा में बनी अवैध शराब पहुंचाने की सबसे अधिक आशंका है। उन्होंने सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज जिलों की बिहार से लगी हुई सीमा से भी शराब की तस्करी होने की सम्भावना जतायी है। उन्होंने इन सभी जिलों के डीएम को समुचित चौकसी बरते जाने के निर्देश दिये हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें