Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

22 साल के दो दोस्तों ने शुरू की थी कंपनी, अब जुटाया $665 मिलियन का फंड, Blinkit, Swiggy Instamart को कड़ी टक्कर

Zepto

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान
Fri, 21 Jun 2024, 03:57:PM
अगला लेख

Zepto: जेप्टो ने बाजार से एक बड़ा फंड उठाया है। कंपनी ने 665 मिलियन डॉलर का फंड 3.6 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर जुटाया है। कंपनी को यह फंड जोमैटो की कंपनी ब्लिंकिट, स्विगी इंस्टामार्ट और टाटा डिजिटल के बिग-बास्केट से टक्कर लेने और विस्तार करने में काम आएगा। कंपनी के को-फाउंडर्स ने अपनी योजनाएं साझा की हैं। 

किन निवेशकों से यह पैसा जुटाया गया है?

जेप्टो ने यह फंड मौजूदा निवेशकों Glade Brook Capital, StepStone Group, Nexus Venture Partners, Goodwater Capital और Lachy Groom से जुटाया है। साथ ही फंड जुटाने के इस राउंड में कंपनी ने DST Global, Avenir Growth Capital, Lightspeed Venture Partners और Avra निवेशकों को भी जोड़ा है। बता दें, इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जेप्टो के को-फाउंडर आदित्य पलीचा ने बताया कि इस राउंड में करीब 40 प्रतिशत फंडिंग नए निवेशकों ने की है।

इस कंपनी की शुरुआत 2021 में हुई थी। 22 वर्षीय स्टैनफोर्ड ड्रॉपआउट्स आदित्य पलीचा और कैवल्य वोहरा ने मिलकर इस कंपनी को 2021 में शुरू किया था। तब से अबतक जेप्टो ने सभी राउंड्स मिलाकर 1.2 बिलियन डॉलर का फंड जुटाया है।

जेप्टो पिछले साल 235 मिलियन डॉलर का फंड जुटाने में सफल रहा था। तब कंपनी की वैल्यूएशन 1.4 बिलियन डॉलर बताई गई थी।

जल्द आ सकता है आईपीओ

आदित्य पलीचा ने बताया कि उनकी टीम का लक्ष्य अगले साल आईपीओ लाने पर है। हम इस बार की फंडिंग को बैलेंस शीट बिल्डिंग के तौर पर देख रहे हैं। हम उस तरह के बिजनेस में नहीं हैं। जिसमें पैसा उठाकर यूं ही खर्च कर दिया जाए।

मार्च 2025 तक का ये है प्लान

कंपनी मार्च 2025 तक 700 डार्क स्टोर का चेन बनाना चाह रही है। इस समय कंपनी के पास 10 शहरों में 350 डार्क स्टोर्स हैं। 2 साल से कम समय में भी इसे दोगुना करने की कोशिश कंपनी कर रही है। इस लिहाज से यह फंड काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। कंपनी की योजना है कि अहमदाबाद, चंडीगढ़ और जयपुर जैसे शहरों में विस्तार किया जाए। कंपनी आने वाले कुछ महीनों में अपने कर्मचारियों की संख्या को 1600 से बढ़ाकर 2000 तक कर देगी।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
News Iconबिज़नेस की अगली ख़बर पढ़ें
ZomatoBusiness Latest NewsBusiness News In Hindi

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन