Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Whirlpool india hits 52 week high following surf excel marketing deal with HUL deal detail is here

होम अप्लायंस की चर्चित कंपनी ने की बड़ी डील, शेयर ने बनाया नया रिकॉर्ड

  • व्हर्लपूल इंडिया के शेयर में गुरुवार को तूफानी तेजी देखी गई। ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 1836.50 रुपये तक पहुंच गई। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई भी है। ट्रेडिंग के अंत में यह शेयर मामूली बढ़त के साथ 1795.90 रुपये पर बंद हुआ। शेयर के 52 हफ्ते का लो 1,186.85 रुपये है।

whirlpool of india
Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Thu, 13 June 2024 06:43 PM
पर्सनल लोन

होम अप्लायंस की चर्चित कंपनी व्हर्लपूल इंडिया के शेयर में गुरुवार को तूफानी तेजी देखी गई। ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 1836.50 रुपये तक पहुंच गई। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई भी है। ट्रेडिंग के अंत में यह शेयर मामूली बढ़त के साथ 1795.90 रुपये पर बंद हुआ। शेयर के 52 हफ्ते का लो 1,186.85 रुपये है। फरवरी 2024 में यह भाव था। इस वर्ष अब तक बेंचमार्क निफ्टी 50 इंडेक्स में 7 प्रतिशत की वृद्धि के मुकाबले व्हर्लपूल के शेयरों में 32 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

क्या है शेयर में तेजी की वजह

हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ सर्फ एक्सेल मार्केटिंग डील की वजह से व्हर्लपूल इंडिया के शेयरों में तेजी आई है। व्हर्लपूल ने कहा कि दोनों ब्रांडों ने घरों में बेहतर क्लीनिंग परफॉर्मेंस और फैसलिटीज प्रोवाइड करने के लिए सहयोग किया है। यूनिलीवर में होम केयर के कार्यकारी निदेशक श्रीनंदन सुंदरम ने कहा- हमारा लक्ष्य कपड़े की देखभाल की जरूरतों के लिए एक बेहतर समाधान पेश करना है। इसके साथ ही उचित कपड़े धोने की प्रथाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हमारा लक्ष्य भारत भर के घरों में सुविधा और नवीनता प्रदान करना है।

कंपनी के तिमाही नतीजे

मार्च तिमाही में व्हर्लपूल का प्रॉफिट सालाना आधार पर 24 प्रतिशत बढ़कर 79.5 करोड़ रुपये हो गया। वहीं, परिचालन से राजस्व 3.7 प्रतिशत बढ़कर 1,734 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, मार्च तिमाही में कंपनी का कुल खर्च सालाना आधार पर 2.1 प्रतिशत बढ़कर 1,660 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी के निदेशक मंडल ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 10 रुपये फेस वैल्यू वाले शेयर पर पांच रुपये का फाइनल डिविडेंड देने की अनुशंसा की है।

शेयरहोल्डिंग पैटर्न की डिटेल

व्हर्लपूल इंडिया के शेयरहोल्डिंग पैटर्न की बात करें तो 51 फीसदी हिस्सेदारी प्रमोटर के पास है। वहीं, पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास 49 फीसदी हिस्सेदारी है। प्रमोटर में व्हर्लपूल मॉरीशस लिमिटेड के पास 6,47,04,633 शेयर हैं। पब्लिक शेयरहोल्डर की बात करें तो एसबीआई स्मॉल कैप फंड, आदित्य बिड़ला सन लाइफ ट्रस्टी प्राइवेट लिमिटेड ए/सी आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्लेक्सी कैप फंड, कोटक इमर्जिंग इक्विटी स्कीम और Uti-Mnc Fund और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड जैसे हिस्सेदार हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें