Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Union Budget modi govt mulls income tax cuts new slab to boost consumption detail here

मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा देगी मोदी सरकार! बजट में इनकम टैक्स में कटौती के आसार

  • बता दें कि 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक कमाने वाले लोगों पर 5% से 20% तक टैक्स लगाया जाता है। ऐसे लोगों को सरकार राहत दे सकती है। इसके अलावा एक नए टैक्स स्लैब पर भी फैसला किया जा सकता है।

pm modi
Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Fri, 21 June 2024 10:39 PM
पर्सनल लोन

Union Budget: नई सरकार के गठन के बाद अब केंद्र सरकार आम बजट पेश करने वाली है। ऐसा अनुमान है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई महीने के तीसरे हफ्ते में बजट पेश करेंगी। इस बजट में मिडिल क्लास के लिए कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। इनमें से एक ऐलान इनकम टैक्स कटौती का हो सकता है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार भारत के आगामी बजट में 500 बिलियन रुपये (6 बिलियन डॉलर) से अधिक के उपभोग-बढ़ाने वाले उपायों पर विचार कर रही है। इसमें 7 वर्षों में पहली बार कम आय वाले व्यक्तियों के लिए टैक्स कटौती भी शामिल है। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सबसे अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति वाले उपभोक्ताओं के लिए टैक्सेस को कम करने के प्रस्तावों पर चर्चा की है।

किन लोगों को मिलेगी राहत

बता दें कि 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक कमाने वाले लोगों पर 5% से 20% तक टैक्स लगाया जाता है। ऐसे लोगों को सरकार राहत दे सकती है। इसके अलावा एक नए टैक्स स्लैब पर भी फैसला किया जा सकता है। योजना के विवरण पर अभी भी काम किया जा रहा है और प्रधा मंत्री कार्यालय से मंजूरी के बाद जुलाई में किसी समय बजट के करीब अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा सरकार चालू वित्तीय वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद के 5.1% के अपने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर टिके रहने की योजना बना रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि पर फैसला

इसके अलावा सरकार पीएम किसान सम्मान निधि पर भी फैसला ले सकती है। छोटे किसानों को वार्षिक नकद भुगतान मौजूदा 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने पर बातचीत चल रही है। बता दें कि सरकार ने योजना के तहत हाल ही में 17वीं किस्त जारी की है। बता दें कि सरकार ने साल 2019  में पीएम किसान योजना की  शुरुआत की थी।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें