Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Tomato Prices hit 100 rupees per kg in some cities details here

टमाटर ने बिगाड़ा आम-आदमी का बजट, इन शहरों में 100 रुपये पहुंचा भाव

  • Tomato Prices: टमाटर की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। देश के कुछ हिस्सों में टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। कीमतों में इजाफे की वजह इस बार की रिकॉर्ड तोड़ गर्मी को माना जा रहा है।

Tarun Pratap Singh लाइव हिन्दुस्तानSat, 22 June 2024 12:24 PM
पर्सनल लोन

Tomato Prices: देश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर टमाटर की कीमतें लोगों को परेशान कर रही हैं। तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटक 90 रुपये से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। सीएनबीसी टीवी18 की रिपोर्ट के अनुसार टमाटर का भाव मुंबई में 80 रुपये से 100 रुपये पहुंच गया है। बता दें, जिस तरह का डिमांड है उस तरह की सप्लाई बाजारों में नहीं पहुंच रही है। जिसकी वजह से किमतों पर असर पड़ा है।

रिकॉर्ड गर्मी से उत्पादन पर पड़ा असर

अमूमन हर साल इस समय मानसून की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिलती थी। लेकिन इस साल टमाटर का भाव हीट वेव की वजह से बढ़ा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की वजह से टमाटर सहित अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। जिसकी वजह से उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है। और अब इसका असर कीमतों में भी देखा जा रहा है।

जीएसटी काउंसिल की मीटिंग आज, बजट से पहले किसानों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी!

पिछले साल कीमतों में इजाफे के बाद इस बार बड़ी संख्या में किसानों ने टमाटर की खेती की थी। लेकिन गर्मी ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की वजह से फसलों को बहुत नुकसान हुआ है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में मार्च-अप्रैल में हर साल 2000 कार्टून प्रति एकड़ टमाटर का उत्पादन होता था। लेकिन इस बार यह घटकर 500-600 कार्टून ही रह गया।

मानसून की दस्तक

दूसरी तरफ इन इलाकों में धीरे-धीरे मानसून दे चुका है। जिसकी वजह से अब यातायात से लेकर इन फसलों के रख-रखाव पर बुरा असर पड़ा है। कीमतों में तेजी का एक कारण यह भी है। बता दें, सिर्फ टमाटर की नहीं प्याज, आलू और हरि सब्जियों के दाम ने आम-आदमी का बजट खराब कर दिया है। इनकी कीमतों में भी पिछले कुछ दिनों के दौरान इजाफा देखा गया है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement