Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Tata elxsi will trade ex dividend this week record date announced

1 साल से निराश कर रहा है टाटा का यह शेयर, अब होगी डिविडेंड की बरसात, Ex डेट परसों

  • Dividend Stock: टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा एलेक्सी इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड करेगा। कंपनी एक शेयर पर 70 रुपये का डिविडेंड दे रही है। जिसके लिए तय रिकॉर्ड डेट इसी हफ्ते है।

Tarun Pratap Singh लाइव हिन्दुस्तानSun, 23 June 2024 03:31 PM
पर्सनल लोन

Tata Elxsi Ltd Share Price: शेयर बाजार में इस हफ्ते कई कंपनियां एक्स डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड करेंगी। इन कंपनियों की लिस्ट में टाटा एलेक्सी लिमिटेड भी शामिल है। कंपनी ने निवेशकों को हर शेयर पर 70 रुपये का डिविडेंड देने का फैसला किया है। बता दें, बीते एक साल में शेयर बाजारों में टाटा एलेक्सी ने पोजीशनल निवेशकों को निराश किया है।

सेंसेक्स में इन कंपनियों ने पिछले हफ्ते बनाया पैसा, निवेशक गदगद

परसों रिकॉर्ड डेट

कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया है कि हर शेयर पर 70 रुपये का फाइनल डिविडेंड योग्य निवेशकों को दिया जाएगा। निवेशकों की योग्यता तय करने के लिए 25 जून की तारीख को रिकॉर्ड डेट घोषित हुआ है। यानी जिन निवेशकों का नाम कंपनी के रिकॉर्ड बुक में इस दिन रहेगा उसे ही डिविडेंड का लाभ मिलेगा।

17 बार डिविडेंड दे चुकी है कंपनी

आखिरी बार टाटा एलेक्सी पिछले साल 22 जून को एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड किया था। तब कंपनी ने हर एक शेयर पर 60.60 रुपये का डिविडेंड दिया था। सबसे पहली बार टाटा ग्रुप की इस कंपनी ने 2001 में डिविडेंड बांटा था। तब से अब तक 17 बार निवेशकों को डिविडेंड मिल चुका है। इस बार टाटा एलेक्सी 18वीं बार डिविडेंड का तोहफा निवेशकों को देने जा रही है।

टाटा एलेक्सी ने एक बार निवेशकों को बोनस शेयर का भी तोहफा दिया है। कंपनी ने 2017 में एक शेयर पर 1 शेयर बोनस दिया था। बता दें, कंपनी टाटा संस की कुल हिस्सेदारी 42.2 प्रतिशत है।

शेयर बाजार में कंपनी का प्रदर्शन निराशाजनक

कंपनी ने पिछले एक साल के दौरान निवेशकों को निराश किया है। इस दौरान कंपनी के शेयर 7 प्रतिशत तक टूट गए हैं। बीते 6 महीने के दौरान टाटा एलेक्सी के भाव में 19 प्रतिशत की गिरावट आई है। बता दें, शुक्रवार को टाटा ग्रुप का यह शेयर बाजार बंद होने के समय पर 1.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7123.20 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement