Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Zomato gets RBI approval to operate as online payment aggregator - Business News India

खाना मंगाने के साथ अब पेमेंट की भी सुविधा, Zomato को RBI से मिली मंजूरी

Zomato के लिए अच्छी खबर है। इस कंपनी को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है। इसका मतलब हुआ कि अब आप  Zomato के प्लेटफॉर्म से पेमेंट भी कर सकेंगे।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 25 Jan 2024 08:11 PM
हमें फॉलो करें

ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी Zomato को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है। इसका मतलब हुआ कि अब आप  Zomato के प्लेटफॉर्म से पेमेंट भी कर सकेंगे। जोमैटो ने गुरुवार को घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई जोमैटो पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (जेडपीपीएल) को आरबीआई से ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए प्राधिकार प्रमाणपत्र मिल गया है।

कई कंपनियों को मिला है लाइसेंस: इसके साथ ही जोमैटो भी उन कंपनियों की सूची में शामिल हो गई है जिसे पेमेंट एग्रीगेटर का लाइसेंस मिला है। हाल ही में टाटा पे, रेज़रपे, कैशफ्री जैसी कंपनियों को भी रिजर्व बैंक ने पेमेंट एग्रीगेटर के तौर पर हरी झंडी दिखाई थी। बता दें कि पेमेंट एग्रीगेटर मोबाइल ऐप और मर्चेंट्स के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइटों  को अपने ट्रांजेक्शन के लिए ग्राहकों से पेमेंट इंस्ट्रूमेंट एक्सेप्ट करने की सुविधा देते हैं। 

Zomato यूपीआई के लिए समझौता
इससे पहले Zomato ने जोमैटो यूपीआई के नाम से सेल्फ यूपीआई पेश करने के लिए पिछले साल आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की थी। हाल ही में कंपनी ने नए रेस्तरां पार्टनर्स का समर्थन करने के लिए डेली पेआउट्स नाम से एक नई सुविधा पेश की थी। कंपनी के मुताबिक फिलहाल यह सुविधा उन रेस्तरां पार्टनर्स के लिए उपलब्ध होगी, जिन्हें महीने में 100 या उससे कम ऑर्डर मिलते हैं।

शेयर का हाल: जोमैटो के शेयर की कीमत गुरुवार को 136 रुपये थी। ट्रेडिंग के दौरान शेयर 132.80 रुपये तक लुढ़क गया। 12 जनवरी 2024 को शेयर ने 141.55 रुपये के स्तर को टच किया था। एक साल पहले जनवरी महीने में ही इस शेयर की कीमत 44.35 रुपये पर थी। यह शेयर का ऑल टाइम लो है। इस तरह शेयर एक साल की अवधि में तीन गुना बढ़ चुका है। इस कंपनी का आईपीओ साल 2021 में लॉन्च हुआ था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें