Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Zee sony merger Zee to shut channel to allay CCI concerns over sony deal - Business News India

Zee-Sony मर्जर में आया नया मोड़: ज़ी बंद करेगा अपना यह चैनल, जानिए क्या है मामला?

सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार को ज़ी ने एक प्रमुख एंटरटेनमेंट चैनल को बंद करने की पेशकश की। इसकी सामान्य एंटरटेनमेंट चैनल स्पेस में 20-30% बाजार हिस्सेदारी थी। 

Varsha Pathak मिंट, नई दिल्लीMon, 3 Oct 2022 03:37 PM
पर्सनल लोन

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने अपने 10 अरब डाॅलर के विलय के लिए एंटीट्रस्ट रेगुलेटर की मंजूरी को सुरक्षित करने के लिए एक प्रमुख एंटरटेनमेंट चैनल को बंद करने के प्रस्ताव सहित नई रियायतों की पेशकश की है। सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार को ज़ी ने एक प्रमुख एंटरटेनमेंट चैनल को बंद करने की पेशकश की। इसकी सामान्य एंटरटेनमेंट चैनल स्पेस में 20-30% बाजार हिस्सेदारी थी। 

चैनल बंद करने के लिए ज़ी सहतम 
मिंट ने सूत्रों के हवाले से लिखा है, “ज़ी अपने प्रमुख मनोरंजन चैनलों में से एक को बंद करने के लिए सहमत हो गया है। इस चैनल के कारोबार को विलय के दायरे से हटाने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि विलय की गई यूनिट की कुल बाजार हिस्सेदारी कुछ प्रमुख क्षेत्रों में कम हो गई है। यह CCI को आश्वस्त कर सकता है कि विलय की गई यूनिट की किसी भी monopolistic pricing power पर अंकुश लगाया जाता है और संभावित दर्शकों के प्रभुत्व को कंट्रोल में रखा जाता है।'' बता दें कि ज़ी जिस चैनल को बंद करने के लिए राजी हुआ है उसकी अभी पूरी जानकारी नहीं दी गई है। ज़ी के एक प्रवक्ता ने इस बारे में अभी कुछ भी कहने से मना कर दिया है। वहीं, सोनी की तरफ से भी कोई जवाब नहीं दिया गया है।

सोनी पिक्चर्स के साथ सुभाष चंद्रा की ज़ी के विलय से कम से कम 92 टीवी चैनल शामिल होंगे। इसमें दोनों कंपनियों के सभी खेल, मनोरंजन चैनल और वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म एक ही यूनिट शामिल होंगे, जिसमें सोनी का ज्यादा कंट्रोल होगा। इसके लिए दोनों कंपनियों को सेबी, शेयरधारकों और नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, ज़ी एंटरटेनमेंट और कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड से अप्रूवल मिल गया है। 

क्या है मामला?
आपको बता दें कि सितंबर 2021 में जी एंटरटेनमेंट के बोर्ड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया में जी एंटरटेनमेंट के विलय को मंजूरी दी थी। अस समय यह तय किया गया था कि सोनी पिक्चर्स, विलय के बाद बनी एंटिटी में 157.5 अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी और पुनीत गोयनका (Punit Goenka) इस एंटिटी के एमडी और सीईओ बने रहेंगे। एंटिटी में जी एंटरटेनमेंट के शेयरधारकों की 47.07 प्रतिशत और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स की 52.93 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें