Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Zee Sony Merger Case NCLAT directs NSE BSE to review grant of NOC sets aside NCLT order - Business News India

NCLAT ने जी ग्रुप को दी बड़ी राहत, सोनी मर्जर पर NCLT का फैसला रद्द

Zee-Sony Merger: NCLAT ने जी-सोनी मर्जर मामले में NCLT के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें NSE और BSE से विलय के लिए अपनी प्रारंभिक मंजूरी पर पुनर्विचार करने के लिए कहा गया था।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 May 2023 01:44 PM
हमें फॉलो करें

Zee-Sony Merger: राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) ने जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को बड़ी राहत दी है। NCLAT ने जी-सोनी मर्जर मामले में NCLT के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें NSE और BSE से विलय के लिए अपनी प्रारंभिक मंजूरी पर पुनर्विचार करने के लिए कहा गया था। इस फैसले के बाद अब जी-सोनी मर्जर का रास्ता लगभग साफ हो गया है।

जी ग्रुप को नहीं सुना गया: NCLAT ने फैसले को रद्द करते हुए कहा कि "नेचुरल जस्टिस" के आधार पर जी एंटरटेनमेंट को सुना जाना चाहिए था। इसके साथ ही मामले को दोबारा NCLT को वापस भेज दिया गया है। बता दें कि NCLT ने 11 मई को एनएसई और बीएसई को जी-सोनी मर्जर के लिए अपनी पिछली मंजूरी की समीक्षा करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही एक्सचेंजों से मर्जर के गैर-प्रतिस्पर्धी कैटेगरी पर दोबारा मूल्यांकन करने को कहा था। वहीं जी एंटरटेनमेंट ने NCLT के आदेश का विरोध किया। जी ग्रुप की कंपनी का कहना था कि अपनी बात रखने का ठीक से मौका नहीं दिया गया। 

डील की डिटेल: बता दें कि कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट सोनी पिक्चर्स के स्वामित्व वाला मीडिया ग्रुप है। इस मर्जर के बाद जो कंपनी वजूद में आएगी, वह देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी होगी। इसकी वैल्यू 10 बिलियन डॉलर रहने की उम्मीद है। प्रस्तावित डील में मर्ज की गई कंपनी में अप्रत्यक्ष रूप से सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट की 50.86% हिस्सेदारी होगी, जबकि जी के संस्थापकों की 3.99% हिस्सेदारी होगी। पब्लिकशेयरहोल्डिंग 45.15% रहने की उम्मीद है।

इस बीच, जी ग्रुप के लिस्टेड शेयरों में तेजी आई। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन जी एंटरटेनमेंट, जी लर्न और जी मीडिया के शेयरों में उछाल आया।

दोपहर 1 बजे तक शेयरों की स्थिति
जी एंटरटेनमेंट: 190.35 (6.49% तेजी)
जी लर्न: 3.34  (3.09% तेजी)
जी मीडिया: 8.19 (0.24% तेजी)

जी एंटरटेनमेंट को घाटा
बीते गुरुवार को जी एंटरटेनमेंट ने अपनी मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए। इस तिमाही में कंपनी को ₹196 करोड़ का नेट लॉस हुआ है। एक साल पहले की इसी अवधि में ₹181 करोड़ का प्रॉफिट था। जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान कंपनी का राजस्व ₹2,112.1 करोड़ रहा, जो एक साल पहले की अवधि में ₹2,323 करोड़ की तुलना में नौ प्रतिशत कम है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें