Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Zee sony Deal Sebi to question Zee top bosses Subhash Chandra and Punit Goenka says Report - Business News India

Zee की बढ़ेगी मुश्किल! सुभाष चंद्रा और पुनीत गोयनका से पूछताछ के मूड में सेबी, ₹200 करोड़ के ट्रांजैक्शन का मामला

कंपनी के प्रमोटर सुभाष चंद्रा और मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत गोयनका से भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) पूछताछ करने की योजना बना रहा है।

Zee की बढ़ेगी मुश्किल! सुभाष चंद्रा और पुनीत गोयनका से पूछताछ के मूड में सेबी, ₹200 करोड़ के ट्रांजैक्शन का मामला
Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 10:10 AM
हमें फॉलो करें

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के प्रमोटर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, कंपनी के प्रमोटर सुभाष चंद्रा और मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत गोयनका से भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) पूछताछ करने की योजना बना रहा है। इन पर मीडिया फर्म में फंड डायवर्जन के आरोप हैं। सेबी इन आरोपों की जांच कर रहा है। इसी जांच के सिलसिले में पूछताछ किए जाने की संभावना है। 

जून से हो रही जांच
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से कहा गया कि सुभाष चंद्रा और पुनीत गोयनका से पूछताछ नियामक की जांच का हिस्सा है। यह जांच अप्रैल के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है। पिछले साल जून में सेबी ने कहा था कि जी एंटरटेनमेंट से ₹200 करोड़ संबंधित पार्टी लेनदेन के माध्यम से निकाले गए थे, लेकिन कंपनी ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) के समक्ष इसका विरोध किया था। सेबी ने बाद में ट्रिब्यूनल को बताया कि वह व्यापक जांच कर रहा है। सेबी के मुताबिक उसे पता चला है कि एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन के तौर पर सुभाष चंद्रा ने ₹4210 करोड़ का लेटर ऑफ कंफर्ट जारी किया था।

कंपनी ने इस रिपोर्ट को किया खारिज 
इस बीच, हाल ही में ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में दावा किया गया कि सेबी ने जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के खातों में $240 मिलियन या लगभग ₹2000 करोड़ की गड़बड़ी का पता लगाया है। इस रकम को लेकर पूछताछ के लिए सेबी ने जी एंटरटेनमेंट के प्रमोटर सुभाष चंद्रा, उनके बेटे पुनीत गोयनका और कुछ बोर्ड सदस्यों को बुलाया है। हालांकि, कंपनी ने इस रिपोर्ट को गलत बताया। कंपनी ने कहा कि यह रिपोर्ट झूठी है। 

जी एंटरटेनमेंट के शेयर का हाल
इस खबर के बीच जी एंटरटेनमेंट के शेयरों में गुरुवार को रिकवरी आई। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यह शेयर तीन फीसदी बढ़कर 168.95 रुपये तक पहुंच गया। इससे पहले बुधवार को शेयर करीब 14 फीसदी टूटा था। बता दें कि जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर के बीच दिसंबर, 2021 में 10 अरब डॉलर का मर्जर समझौता हुआ था। सोनी पिक्चर ने 22 जनवरी को यह समझौता अपने स्तर पर रद्द करने का ऐलान कर दिया था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें