Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Your EMI will go up as banks increase home loan rates

जेब पर भार: बैंकों ने बढ़ाईं ब्याज दरें, महंगा हुआ होम-कार लोन

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा से पहले ही भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और पीएनबी ने अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी। इसके चलते पहले से लिए होम-कार लोन की ईएमआई बढ़ गई है तो नया...

नई दिल्ली। हिटी Wed, 3 Oct 2018 01:32 AM
हमें फॉलो करें

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा से पहले ही भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और पीएनबी ने अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी। इसके चलते पहले से लिए होम-कार लोन की ईएमआई बढ़ गई है तो नया लोन लेना महंगा हो गया है। 

किसने बढ़ाई कितनी ब्याज दरें: एसबीआई ने  0.05 प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक ने  0.1 प्रतिशत, पीएनबी ने 0.2 प्रतिशत एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है। वहीं एचडीएफसी ने भी रिटेल प्राइस लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) में  0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर ) वह दर है, जिसपर बैंक 2016 से कर्ज पर ब्याज दर तय करती है। इसमें इजाफा का मतलब है कि कर्ज महंगा हो गया। 

RBI दे सकता है तीसरा झटका, अक्तूबर में फिर बढ़ा सकता है ब्याज दर

ब्याज दरों में और बढ़ोतरी संभव
अगर आरबीआई मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों में वृद्धि होती है तो आने वाले दिनों में लोन लेना और महंगा हो सकता है। ऐसा बैंकों को आरबीआई से कर्ज लेना महंगा होने के कारण होगा। ऐसी उम्मीद है कि छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में वृद्धि के बाद आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले अगस्त की बैठक में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ रेपो रेट 6.50 प्रतिशत हो गया था। रुपये में गिरावट और कच्चे तेल के दाम में तेजी को देखते हुए रिजर्व बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है। आरबीआई का मानना है कि रुपये में डॉलर के मुकाबले गिरावट से और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई पर दबाव बढ़ेगा। इससे महंगाई में इजाफा हो सकता है। महंगाई को रोकने के लिए आरबीआई ब्याज दरों में इजाफा कर सकता है। 

बैंक            पुराना दर               नया दर          30 लाख के होम लोन पर दर 
एसबीआई         8.45%         8.50%        8.70-8.85%
एचडीएफसी         8.75%        8.85%        8.70-8.85%
आईसीआईसीआई     8.50%        8.60%        8.85%

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें