ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessYou can earn money from oyo ipo early investors earning returns of up to 770 pc check details Business News India

OYO IPO से मिलेगा बंपर कमाने का मौका! निवेशकों को 770% तक मिल सकता है रिटर्न, जानिए वजह

OYO IPO- इन दिनों आईपीओ मार्केट निवेशकों को निराश कर रहा है. हालांकि, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की स्टार्टअप कंपनी Oyo का आईपीओ अपने निवेशकों को मालामाल कर सकती है. कंपनी के सार्वजनिक होने के बाद कंपनी के...

OYO IPO से मिलेगा बंपर कमाने का मौका! निवेशकों को 770% तक मिल सकता है रिटर्न, जानिए वजह
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Dec 2021 05:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

OYO IPO- इन दिनों आईपीओ मार्केट निवेशकों को निराश कर रहा है. हालांकि, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की स्टार्टअप कंपनी Oyo का आईपीओ अपने निवेशकों को मालामाल कर सकती है. कंपनी के सार्वजनिक होने के बाद कंपनी के शुरुआती निवेशकों को बढ़िया रिटर्न मिलने की संभावना है। Oyo को उम्मीद है कि कंपनी के शुरुआती निवेशकों को करीबन 770 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल सकता है. आईपीओ के लिए उसका वैल्यूएशन 10 से 12 अरब डॉलर (करीब 74,720 करोड़ रुपये से लेकर 89,660 करोड़ रुपये) तक हो सकता है. बता दें की ओयो (OYO) जल्द ही अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने जा रही है. 

ओयो (Oyo Rooms) ने बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास आईपीओ के लिए अपने प्रारंभिक दस्तावेज जमा किए हैं और अब ओयो को सेबी की मंजूरी का इंतजार है. DRHP के मुताबिक कंपनी का इश्यू के जरिए 8340 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है. OYO के IPO में फ्रेश इक्विट शेयर जारी किए जाने के अलावा ऑफर फॉर सेल (OFS) भी होगा. आईपीओ के लिए OYO ने कोटक महिंद्रा कैपिटल (Mahindra Capital), सिटीग्रुप (City Group), आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities), नोमुरा और बैंक ऑफ अमेरिका (Bank of America) को लीड बुक मैनेजर्स नियुक्‍त किया है.


जानिए कंपनी की योजना
ओयो के शुरुआती निवेशक जैसे लाइटस्पीड वेंचर्स, सिकोइया, एयरबीएनबी, माइक्रोसॉफ्ट, हिंदुस्तान मीडिया वेंचर्स और संस्थापक रितेश अग्रवाल कोई शेयर नहीं बेचेंगे। सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक सॉफ्टबैंक, प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से अपनी मौजूदा हिस्सेदारी का लगभग 2% बेचेगा।  रितेश अग्रवाल के अनुसार, जब सरकार ने 2016 में स्टार्टअप इंडिया लॉन्च किया, तो भारत में 11 यूनिकॉर्न थे। अब 79 यूनिकॉर्न हैं जिनमें से 42 इसी साल सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें- आम आदमी को झटका! 1 जनवरी से कई चीजों के बढ़ेंगे दाम, सरकार के इस फैसले का पड़ेगा असर  

फंड का कहां होगा इस्तेमाल
DRHP के मुताबिक IPO से मिलने वाली राशि का इस्तेमाल रीपेमेंट के लिए किया जाएगा, जिसमें OYO की सहायक कंपनियों द्वारा लिया गया 2441 करोड़ रुपये का कर्ज शामिल है. इसके अलावा IPO से जुटाए गए फंड में से 2900 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी की ऑर्गनिक और इनऑर्गनिक ग्रोथ के लिए किया जाएगा. वहीं जनरल कॉरपोरेट उद्देश्य के लिए भी रकम खर्च की जाएगी.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें