DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › बिना इंटरनेट Google Pay, PhonePe, Paytm से कर सकते हैं लेनदेन, यह है तरीका
बिजनेस

बिना इंटरनेट Google Pay, PhonePe, Paytm से कर सकते हैं लेनदेन, यह है तरीका

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Mon, 27 Sep 2021 11:43 AM
बिना इंटरनेट Google Pay, PhonePe, Paytm से कर सकते हैं लेनदेन, यह है तरीका

Google Pay, PhonePe, Paytm UPI के जरिए पेमेंट करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है, क्योंकि लेनदेन ऑनलाइन होता है। हालाँकि, यह संभव है कि आप ऐसी जगह पर हों जहाँ इंटरनेट कनेक्शन न के बराबर हो या बहुत धीमा हो? उन स्थितियों में UPI या इसका समर्थन करने वाले किसी भी UPI ऐप के माध्यम से कोई भी लेन-देन करना लगभग असंभव हो जाता है, लेकिन हमारे पास एक ट्रिक है जो आप में से बहुत से लोगों को नहीं पता होगी। आप बिना इंटरनेट के UPI का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस अपने फोन के डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड का उपयोग करना है।

यह *99# सेवा भारत में गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं सहित सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए पेश की गई थी। जब तक आप UPI ecosystem का हिस्सा हैं और इसके लिए आप जिस फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, उसका पंजीकृत फ़ोन नंबर आपके UPI खाते से जुड़ा है। आप *99# सेवा का उपयोग कर सकते हैं और सभी UPI सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह *99# एक आपातकालीन सुविधा है, जिसका वे उपयोग कर सकते हैं यदि उनके पास इंटरनेट नहीं है, फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह एकमात्र तरीका है जिससे वे किसी भी यूपीआई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के UPI भुगतान कैसे करें

यूपीआई पेमेंट शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपने जो फ़ोन नंबर UPI के साथ पंजीकृत किया है, वह आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है और वह फ़ोन नंबर भी है, जिस पर आप *99# सेवा का उपयोग करने जा रहे हैं।

1. अपने फोन पर डायलर खोलें और टाइप करें *99#। आगे 'कॉल' बटन पर टैप करें।

2. आप पैसे भेजने के लिए एक सहित कई विकल्पों के साथ एक मेनू पॉप अप देखेंगे। '1' पर टैप करें और फिर सेंड पर टैप करें। "पैसे भेजें" विकल्प चुनें। 
3. इसके बाद, भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति से आपके पास मौजूद जानकारी का चयन करें - नंबर टाइप करें और फिर भेजें पर टैप करें। चुनें कि आपको किसे पैसे भेजने हैं ।
4. यूपीआई खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और भेजें पर टैप करें। सुनिश्चित करें कि आपने सही मोबाइल नंबर टाइप किया है।
5. जितनी राशि आप भेजना चाहते हैं उसे दर्ज करें और फिर भेजें ।
6. पॉप अप में भुगतान के लिए एक टिप्पणी दर्ज करें - यह समझा सकता है कि आप भुगतान क्यों कर रहे हैं, उदाहरण के लिए - किराने का सामान।

संबंधित खबरें