WTO to set up dispute settlement panel to review India sugar subsidy - भारत की चीनी सब्सिडी की होगी समीक्षा, डब्ल्यूटीओ बनाएगा समिति DA Image
8 दिसंबर, 2019|1:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की चीनी सब्सिडी की होगी समीक्षा, डब्ल्यूटीओ बनाएगा समिति

डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान निकाय ने ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और ग्वाटेमाला के अनुरोध पर भारत द्वारा चीनी क्षेत्र को दिये जाने वाले समर्थक उपायों की समीक्षा करने के लिए समिति गठित करने के बारे में सहमति जताई है।

ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और ग्वाटेमाला ने भारत में किसानों को दी जाने वाली चीनी सब्सिडी के खिलाफ मामले में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के तत्वावधान में एक विवाद समाधान समिति की स्थापना की मांग की थी। भारत ने कहा है कि उसके उपाय, विश्व व्यापार संगठन के दायित्वों के अनुरूप थे।

इस वर्ष की शुरुआत में, इन देशों ने डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान तंत्र में भारत को घसीटा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि भारत सरकार की ओर किसानों को दी जाने वाली चीनी सब्सिडी, वैश्विक व्यापार नियमों के प्रतिकूल है।

ब्राजील दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश है। यदि पैनल भारत की चीनी सब्सिडी के खिलाफ नियम बनाता है, तो भारत डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान तंत्र के अपीलीय निकाय से संपर्क कर सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:WTO to set up dispute settlement panel to review India sugar subsidy