DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  दुनिया में यहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत 1.5 रुपये प्रति लीटर से भी कम
बिजनेस

दुनिया में यहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत 1.5 रुपये प्रति लीटर से भी कम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Mon, 14 Jun 2021 05:01 PM
दुनिया में यहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत 1.5 रुपये प्रति लीटर से भी कम

भारत में इस समय पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel latest price) आसमान छू रहे हैं। आज पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें ही 100 रुपए लीटर के पार पहुंच चुकी हैं। तेल कीमतें बढ़ने से आम खाने-पीने की चीजें महंगी होना तय है। वहीं भारत के पड़ोसियों के साथ ही दुनियभार में कई ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत महज 1।5 रुपये, 4 रुपये या 10 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। आइए आपको बताते हैं दुनिया के उन देशों के बारे में जहां पेट्रोल बहुत सस्ता है: 

 

ये भी पढ़ें:- 2 रुपये से बनें 5 लाख रुपये के मालिक, जानिए क्या है पैसे बनाने का ये आसान तरीका

 

इन 10 देशों में है सबसे कम पेट्रोल का दाम
1) वेनेजुएला: इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर वेनेजुएला आता है। यहां पेट्रोल की कीमत आपकी सोच से भी कम है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1.50 रुपये है।

2) ईरान: सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने के मामले में दूसरे नंबर पर ईरान का नाम है। वहां एक जून में लीटर पेट्रोल का दाम फरवरी में 4.76 रुपए है। जो भारत से बहुत ज्यादा सस्ता है।

3) अंगोला: तीसरे नंबर पर अंगोला का नाम आता है। अंगोला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 17.82 रुपए है। 

4) अल्जीरिया: चौथे नंबर पर अल्जीरिया का नाम आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल 25.15 रुपए लीटर है। 

5) कुवैत: सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों में कुवैत का नाम पांचवें स्थान पर आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25।26 रुपए है।

6) सूडान: दुनिया में सूडान सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले मुल्कों में छठवें स्थान पर है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 27.53  रुपए है।

 

ये भी पढ़ें:- IndiGo ऑफर: 1200 रुपये से कम में हवाई सफ़र करने का आखिरी मौका, जल्द उठा लें फायदा

 

7) कजाकिस्तान: सातवें स्थान पर कजाकिस्तान का नाम आता है। यहां यहां एक लीटर की कीमत 29.70 रुपए है जो भारत के हिसाब से बहुत ज्यादा है। 

8) क़तर: सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले मुल्कों में आठवें स्थान पर क़तर का नाम है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 29.70 रुपए है।

9) तुर्कमेनिस्तान: टॉप 10 की लिस्ट में नौवें नंबर पर एशियाई मुल्क तुर्कमेनिस्तान का नाम है। यहां पेट्रोल की कीमत 31.13 रुपए प्रति लीटर है। 

10) नाइजीरिया: सबसे सस्ता तेल बेचने वाले मुल्कों की टॉप 10 लिस्ट में आखिरी पायदान पर नाइजीरिया का नाम आता है। यहां पेट्रोल की कीमत 31.61 रुपए प्रति लीटर हैं।

 

भारत के पड़ोसी देशों में भी बिक रहा सस्ता पेट्रोल
भारत के पड़ोसी देशों में भी यहां से काफी सस्ता पेट्रोल बिक रहा है। हैरानी की बात यह है कि इन देशों में नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान जैसे आर्थिक रूप से कमजोर देश  शामिल हैं। पाकिस्तान में 51 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है, श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 59.69 रुपये है, नेपाल में 78.59 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। 

संबंधित खबरें