ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessworld will change completely in 5 years by ai agent robot predicts Bill Gates

5 साल में दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी, बिल गेट्स की भविष्यवाणी

AI Agent Robot: बिल गेट्स ने कहा है कि जल्द ही हर किसी के पास उनके लिए काम करने वाला एक रोबोट "एजेंट' होगा, जो आज की तकनीक से कहीं आगे है। इससे अगले पांच वर्षों में दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी।

5 साल में दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी, बिल गेट्स की भविष्यवाणी
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 06:38 AM
ऐप पर पढ़ें

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक अरबपति बिल गेट्स ने एक भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही हर किसी के पास उनके लिए काम करने वाला एक रोबोट "एजेंट' होगा, जो आज की तकनीक से कहीं आगे है। इससे अगले पांच वर्षों में दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी। उन्होंने कहा, "एजेंट अधिक होशियार हैं। वे सक्रिय हैं- आपके मांगने से पहले सुझाव देने में सक्षम हैं।"  बिल गेट्स की ये टिप्पणियां तब आई हैं, जब दुनिया ओपनएआई के चैटजीपीटी, माइक्रोसॉफ्ट के बिंग, गूगल बार्ड और एलन मस्क के ग्रोक जैसे नए प्लेटफार्मों के आने के साथ एआई तकनीक में प्रगति देख रही है।

कुछ भी करने में सक्षम होगा आपका AI एजेंट
बिल गेट्स ने कहा कि निजी सहायक के रूप में एआई एजेंट कुछ भी कर सकता है। यह आपकी रुचियों और रोमांच की प्रवृत्ति के आधार पर करने के लिए चीजों की सिफारिश करेगा। यह आपके पसंदीदा रेस्टोरेंट में अपकी टेबल भी बुक करेगा।

बिजनेस प्लान से लेकर प्रोडक्ट तक बताएगा एजेंट

 गेट्स ने आगे कहा कि "यदि आपके पास किसी बिजनेस के लिए कोई आइडिया है, तो एजेंट आपको बिजनेस प्लान लिखने, उसके लिए प्रेजेंटेशन बनाने और यहां तक ​​कि आपका प्रोडक्ट कैसा दिख सकता है इसकी इमेज बनाने में मदद करेगा। कंपनियां अपने कर्मचारियों को सीधे परामर्श देने और हर बैठक का हिस्सा बनने के लिए एजेंटों को उपलब्ध कराने में सक्षम होंगी ताकि वे सवालों का जवाब दे सकें।"

परिवार और दोस्त का भी रखेगा ख्याल

उन्होंने कहा, " यदि आपके दोस्त की हाल ही में सर्जरी हुई है, तो आपका एजेंट फूल भेजने की पेशकश करेगा और वह आपके लिए उन्हें ऑर्डर करने में सक्षम होगा। यदि आप उसे बताते हैं कि आप अपने पुराने कॉलेज रूममेट से मिलना चाहते हैं, तो वह उनके एजेंट के साथ मिलकर काम करेगा।''

क्या होगी एजेंट की प्राइस

बिल गेट्स ने कहा कि एजेंट कारोबार पर किसी एक कंपनी का दबदबा नहीं रहेगा। भविष्य में अधिकांश एआई एजेंट कम कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। अगर इस साल एआई पर काम करना शुरू करने वाली कंपनियों की संख्या कोई संकेत है, तो असाधारण मात्रा में प्रतिस्पर्धा होगी, जिससे एजेंट बहुत सस्ते हो जाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक ने दावा किया कि प्रौद्योगिकी का उपयोग जीवन को सरल बनाने के लिए विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

इनपुट: एजेंसी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें