Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़world economy will be shaken by the Russia Ukraine war it is impossible to compensate for the loss - Business News India

रूस-यूक्रेन युद्ध से हिल जाएगी दुनिया की अर्थव्यवस्था, नुकसान की भरपाई फिलहाल असंभव

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जिविया का कहना है कि युद्ध से यूक्रेन को हुई क्षति की भरपाई फिलहाल असंभव है। यूक्रेन में लोगों के साथ आर्थिक ढांचे को भारी क्षति...

रूस-यूक्रेन युद्ध से हिल जाएगी दुनिया की अर्थव्यवस्था, नुकसान की भरपाई फिलहाल असंभव
Drigraj Madheshia हिन्दुस्तान ब्यूरो, नई दिल्लीWed, 9 March 2022 02:06 PM
हमें फॉलो करें

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जिविया का कहना है कि युद्ध से यूक्रेन को हुई क्षति की भरपाई फिलहाल असंभव है। यूक्रेन में लोगों के साथ आर्थिक ढांचे को भारी क्षति हुई है। लाखों लोग अपना घर और रोजगार छोड़कर चले गए हैं। उद्योग धंधे बंद पड़े हैं जिनको युद्ध के बाद उबरने में काफी लंबा वक्त लगेगा।

विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास का कहना है कि युद्ध से तबाह हो रही यूक्रेन की अर्थव्यवस्था दुनिया की अर्थव्यवस्था को हिला देगी। दुनिया के कई देश यूक्रेन पर निर्भर थे जो आने वाले समय में कई तरह के संकट से जूझेंगे। यूक्रेन से जुड़ी नौकरियों की कड़ी टूट चुकी है। तेल की कीमतों में इजाफा होने से दुनिया के गरीब देश सबसे अधिक प्रभावित होंगे।

यूक्रेन को पंगु बनाना चाहता है रूस

आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि रूस जिस तरह से यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर हमला बोल रहा है, उस अनुसार वो यूक्रेन को अपना पंगु बनाना चाहता है। रूस ने फिलहाल जिन शहरों पर हमला बोला है वो उसकी आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। रूसी कार्रवाई में ये शहर लगभग बिखर चुके हैं। ऐसे में इन शहरों को युद्ध के बाद खड़े होने में लंबा वक्त लग सकता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें