ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessWorld Bank Forecast india growth rate 63 percent in fy24 details here

भारतीय अर्थव्यवस्था पर World Bank का भरोसा कायम, FY24 में 6.3% रहेगी देश की ग्रोथ रेट

World Bank Forecast: वर्ल्ड बैंक ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.3% रहेगी। वैश्विक चिंताओं के बीच वर्ल्ड बैंक का भरोसा भारतीय अर्थव्यवस्था पर बना हुआ है।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर World Bank का भरोसा कायम, FY24 में 6.3% रहेगी देश की ग्रोथ रेट
Tarun Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 03 Oct 2023 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.3% रहेगी। वैश्विक चिंताओं के बीच वर्ल्ड बैंक का भरोसा भारतीय अर्थव्यवस्था पर बना हुआ है। वर्ल्ड बैंक की तरफ से यह रिपोर्ट 3 अक्टूबर को जारी की गई है। 

वर्ल्ड बैंक की नई रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दो सालों के दौरान इंडियन इकोनॉमी की ग्रोथ रेट क्रमशः 6.4 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। बता दें, वर्ल्ड बैंक ने नई रिपोर्ट में अनुमान जताया है कि सर्विस सेक्टर की मजबूती कायम रहेगी। और यह सेक्टर 7.4 प्रतिशत की तेजी के साथ आगे बढ़ सकता है। 

डिफेंस कंपनी को लेकर आई गुड न्यूज, शेयर खरीदने के लिए टूट पड़े निवेशक, दाम 100 रुपये से कम 

कमजोर मानसून ने किया प्रभावित 

भारत में इस साल मानसून बीते 5 सालों में के मुकाबले कमजोर रहा है। जिसकी वजह से एग्रीकल्चर सेक्टर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। बीते कुछ महीनों के दौरान खाद्य महंगाई में तेजी देखने को मिली है। लेकिन वर्ल्ड बैंक को भरोसा है कि आने वाले कुछ महीनों में इसमें गिरावट आएगी। 

पहली तिमाही में 7.8% थी इंडिया की ग्रोथ रेट

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट भारत की पहली तिमाही के आंकड़ें जारी होने के बाद सामने आए हैं। सरकार के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.8 प्रतिशत की रफ्तार से आगे बढ़ रही थी। जोकि अर्थशास्त्रियों के अनुमान 7.7 प्रतिशत से अधिक था। हालांकि, यह रिजर्व बैंक के अनुमान 8 प्रतिशत से कम था। 

बता दें, वर्ल्ड बैंक की नई रिपोर्ट में जो अनुमान भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जताया गया है वो रिजर्व बैंक के अनुमान से 20 बेसिस प्वाइंट कम है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें