Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Will petrol and diesel come under the purview of GST Minister Nirmala Sitharaman said in Parliament - Business News India

क्या GST के दायरे में आएगा पेट्रोल और डीजल, संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही यह बात 

पेट्रोल और डीजल को GST के अंतर्गत लाने को लेकर लगातार मांग उठती रही है। लेकिन चल रहे मानूसन सत्र में वित्त मंत्री ने एक बार फिर से स्पष्ट कर दिया कि तेल को जीएसटी में शामिल किए जाने को लेकर कोई...

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली Tue, 20 July 2021 07:04 PM
हमें फॉलो करें

पेट्रोल और डीजल को GST के अंतर्गत लाने को लेकर लगातार मांग उठती रही है। लेकिन चल रहे मानूसन सत्र में वित्त मंत्री ने एक बार फिर से स्पष्ट कर दिया कि तेल को जीएसटी में शामिल किए जाने को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं आया है। उन्होंने यह भी कहा कि पेट्रोल और डीजल सहित अन्य पेट्रोलियम पदार्थों से कमाया गया पैसा देश में इन्फ्रास्ट्रकचर और अन्य डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स में खर्च किया जा रहा है। वित्त मंत्री के इस बयान के बाद उन सभी लोगों को झटका लगा है जो लगातार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के अंतर्गत लाने की बात कर रहे थे। 

पेट्रोल और डीजल पर सरकार की कमाई बढ़ी 

सोमवार को संसद में लिखित जवाब देते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 2020-21 के वित्त वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर वसूले जाने वाले टैक्स में 88 फीसदी का इजाफा हुआ है।लोकसभा में लिखित जवाब देते पेट्रोलियम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा था कि पिछले साल पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 19.98 रुपये से बढ़ाकर 32.9 रुपये कर दिया गया। वहीं, डीजल पर 15.83 रुपये से बढ़ाकर 31.80 रुपये कर दिया गया। बढ़े हुए एक्साइज ड्यूटी के बाद अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक सरकार के खजाने में पेट्रोल डीजल के जरिए 3.35 लाख रुपये आए। जबकि इसके पहले वित्त वर्ष में सरकार ने पेट्रोल और डीजल का जरिए 1.78 लाख करोड़ रुपये कमाए थे। जबकि 2018-19 के साल में पेट्रोल और डीजल से 2.13 लाख करोड़ रुपये की सरकार ने कमाई की थी। एक अलग सवाल के जवाब में पेट्रोल राज्य मंत्री ने बताया कि इस दौरान एटीएफ, क्रूड ऑयल और नैचुरल गैस से 1.01 लाख करोड़ रुपये वसूले गए हैं। 

केन्द्र और राज्य कितना वसूलते हैं TAX 

1 जुलाई के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल पर केन्द्र सरकार 33.29% और राज्य सरकार 23.07% टैक्स वसूलते हैं। वहीं, डीजल पर केन्द्र सरकार 35.66% और दिल्ली सरकार 14.62% प्रतिशत पैसा टैक्स के रुप में वसूलते हैं। 2020 में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई थी लेकिन तब महामारी की वजह से केन्द्र सरकार एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दिया था। 

किन शहरों में पेट्रोल ने लगाया शतक 

दिल्ली, मुंबई, रत्नागिरी, परभणी, औरंगाबाद, ग्वालियर, जैसलमेर, गंगानगर, पटना, कोलकाता, लेह इम्फाल, हैदराबाद, शिमोगा, मोहाली, दार्जिलिंग में पेट्रोल 100 के पार पहुंच गया है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें