DA Image
5 अप्रैल, 2020|6:34|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन के बीच शेयर बाजार में जोरदार रफ्तार, जानिए क्या है वजह

The BSE Sensex and NSE’s Nifty 50 traded higher. Photo: Mint

देशभर में लॉकडाउन है। अधिकतर कारोबार और आर्थिक गतिविधियां ठप हो गई हैं। हालांकि इस बीच शेयर बाजार में जोरदार तेजी है। लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में हरियाली है। सेंसेक्स लगातार दूसरे दिन 1500 से अधिक अंकों का उछाल ले चुका है। आखिर जब आर्थिक गतिविधियां सुस्त हैं तो शेयर बाजार में इस तेजी की वजह क्या है? आइए बताते हैं आपको।

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में आज फिर तेजी, सेंसेक्स 30 हजार के पार

अमेरिका में पैकेज से बदला माहौल
दरअसल, दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग तेज हो गई है। तमाम देशों ने एक तरफ कोरोना वायरस को और फैलने से रोकने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं तो दूसरी तरफ अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए भी प्रयास शुरू किए गए हैं। अमेरिका में 2 ट्रिल्यन डॉलर के पैकेज की घोषणा के बाद कई और बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में इस तरह के कदम उठाए जा सकते हैं। इससे निवेशकों में भरोसा बढ़ा है। 

फेडरल रिजर्व के ऐलान से बढ़ा मनोबल
अमेरिका में फेडरल रिजर्व बैंक ने भी कहा है कि कोरोना वायरस से लड़ रही अर्थव्यवस्था की मदद के लिए वह खजाना खोलने को तैयार है। इसके बाद अमेरिकी शेयर बाजार में ऐतिहासिक तेजी आई। इसका असर एशियाई और भारतीय शेयर बाजार पर भी सकारात्मक असर पड़ा।

यह भी पढ़ें: कोरोना से उबारने के लिए पैकेज, 10 करोड़ के खातों में ट्रांसफर होंगे पैसे

भारत में भी पैकेज की घोषणा की उम्मीद
भारत में भी कोरोना वायरस की वजह से 21 दिनों का लॉकडाउन करना पड़ा है। इसका  अर्थव्यवस्था पर बुरा असर हो रहा है। लेकिन इस बीच भारत में भी आर्थिक पैकेज को लेकर हलचल तेज है। रॉयटर्स ने रिपोर्ट दी थी कि भारत 1.5 ट्रिल्यन यानी 19.6 अरब डॉलर के पैकेज की घोषणा कर सकता है। बताया गया कि यह घोषणा सप्ताह के अंत में हो सकती है। इसके तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

बैंकिंग शेयरों में तेजी 
पिछले दिनों शेयर बाजारों में आई गिरावट के बाद निवेशकों ने बैंकों के शेयरों की जमकर खरीदारी की है। इससे बैंकिंग शेयर तेजी से ऊपर उठे हैं और इससे सूचकांक ऊपर उठा। अपने ऊच्च स्तर से 80 पर्सेंट तक गिर चुका इंड्सइंड बैंक का शेयर गुरुवार को 47 पर्सेंट तक चढ़ा। दूसरे बैंकों के शेयरों में भी तेजी रही।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:why share market is going up amid lockdown