Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़why gold silver price continue to rise in bullion markets what is the reasons

Gold Silver Price Review: सोने-चांदी के भाव में जारी रहेगी तेजी या कम होंगे दाम?

सर्राफा बाजारों में 4 नवंबर को सोना 50522 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी का भाव 58755 रुपये प्रति किलो। इसके बाद सोमवार से लगातार सोने-चांदी के भाव ऊपर की तरफ भाग रहे हैं।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 14 Nov 2022 08:24 AM
हमें फॉलो करें

Gold Silver Price Review: सोने-चांदी की कीमतों में पिछले हफ्ते बड़ी उछाल देखने को मिली। केवल चार कारोबारी दिन में ही सोना 1759 रुपये महंगा होकर 52281 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया तो चांदी भी 2599 रुपये प्रति किलो मजबूत होकर 61354 रुपये पर पहुंच गई। वहीं,  MCX पर सोने की कीमत हफ्तेभर में करीब 3 फीसद बढ़ी, जबकि चांदी भी 2 फीसद तक उछली।

सोने-चांदी की कीमतों में उछाल की वजह इंटरनेशनल मार्केट में आई तेजी रही। इंटरनेशनल मार्केट में सोना 5.4 फीसद उछल कर 1771 डॉलर प्रति औंस और चांदी 4 फीसद महंगी होकर 21.70 डॉलर प्रति औंस के पास पहुंच गई है।

तेजी से भाग रहे दाम

इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक 4 नवंबर को सर्राफा बाजारों में सोना 50522 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी का भाव 58755 रुपये प्रति किलो था। इसके बाद सोमवार से लगातार सोने-चांदी के भाव ऊपर की तरफ भाग रहे हैं।

क्यों बढ़ रहे सोने-चांदी के भाव

बुलियन मार्केट में सोने-चांदी के भाव में आई इस तेजी की मुख्य वजह डॉलर इंडेक्स में गिरावट है। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 12 हफ्ते के निचले स्तर 106.41 पर लुढ़क गया है। इस इंडेक्स में यूरो, येन, पाउंड और कनेडियन डॉलर के मुकाबले अमेरिकी डॉलर कमजोर हुआ है।

 इसके अलावा क्रिप्टो करेंसी में आई तेज गिरावट से भी गोल्ड-सिल्वर की कीमतों को सपोर्ट मिला है। इसके साथ ही सोने और चांदी में तेजी की मुख्य वजहों में अमेरिका महंगाई आंकड़ों में आई गिरावट भी शामिल है। सालाना आधार पर अमेरिका में महंगाई का आंकड़ा 9 महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें