Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Who is jensen huang who overtake musk bezos to adani ambani in earnig ytd

कभी वेटर था यह शख्स, आज मस्क-बेजोस से लेकर अडानी-अंबानी तक को पछाड़ा

Who is Jensen Huang: कभी वेटर का काम करने वाले जेनसेन हुआंग ने आज दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क और एशिया के सबसे रईस मुकेश अंबानी को इस साल अबतक की कमाई में पीछे छोड़ दिया है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 11:16 AM
हमें फॉलो करें

Billionaire List: इस साल कमाई के मामले में अमेरिका के जेनसेन हुआंग ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क और एशिया के सबसे रईस मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। हुआंग की संपत्ति में गुरुवार को 9.59 अरब डॉलर का उछाल आया। उनकी कुल संपत्ति अब 69.2 अरब डॉलर हो गई है और वह अमीरों की लिस्ट में 21वें नंबर पर हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक इस साल कमाई में नंबर एक पर मार्क जुकरबर्ग हैं। उनकी संपत्ति में 64.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अब जेनसेन हुआंग 25.2 अरब डॉलर की कमाई के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। जेफ बेजोस अब तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। इस साल अबतक उनकी संपत्ति में 20.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे रईस हैं। एलन मस्क इस साल कमाई में फिसड्डी हैं और टॉप लूजर की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

कमाई के मामले में चौथे नंबर पर दुनिया 7वें सबसे रईस व्यक्ति वॉरेन बफेट हैं। इस साल उन्होंने अपने नेटवर्थ में 18.1 अरब डॉलर जोड़ा है। गौतम अडानी की संपत्ति इस साल 18 अरब डॉलर बढ़ी है, जबकि मुकेश अंबानी की दौलत में 15.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

कभी वेटर थे हुआंग: हुआंग कंप्यूटर प्रोसेसर और एआई टेक्नॉलजी के निर्माता एनवीडिया के चेयरमैन हैं। हुआंग ने 1993 में कंपनी की सह-स्थापना की और 1999 में पहली ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट पेश की। हुआंग ने कभी वेटर का भी काम किया लेकिन, आज इनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है।

1963 में ताइवान के ताइनान में जन्मे जेन्सेन हुआंग का परिवार पहली बार थाईलैंड में रिलोकेट हुआ जब वह पांच साल के थे। नौ साल की उम्र में दोनों भाई चाचा के साथ रहने के लिए टैकोमा, वाशिंगटन चले गए। फिर उन्होंने ओनिडा एलीमेंट्री से पढ़ाई पूरी करने के बाद अलोहा हाई स्कूल से ग्रैजुएशन किया। हुआंग एक समय Denny’s रेस्टोरेंट में बतौर वेटर भी काम करते थे।

कहां से आता है पैसा: हुआंग की अधिकांश संपत्ति कंप्यूटर प्रोसेसर और एआई उत्पादों के निर्माता एनवीडिया में उनकी हिस्सेदारी से मिली है। इसकी वेबसाइट के अनुसार, हुआंग ने क्रिस मैलाचोव्स्की और कर्टिस प्रीम के साथ कैलिफोर्निया स्थित कंपनी सांता क्लारा की सह-स्थापना की।

एक दिन में कैसे उछली हुआंग की दौलत: गुरुवार को एनवीडिया का शेयर मूल्य 16% उछलकर 785.38 डॉलर हो गया, जिससे एक ही दिन में कंपनी का बाजार मूल्य 277 अरब डॉलर बढ़ गया, जिसने एक नया रिकॉर्ड बनाया। एनवीडिया का कुल मार्केट कैप अब 1.89 ट्रिलियन डॉलर है। यह टेक जाइंट माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल के बाद तीसरी सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी बन गई है।

फोर्ब्स की लिस्ट में बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया सबसे बड़े रईस:फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड अर्नाल्ट हैं। इन्होंने एलन मस्क से यह रुतबा छीना है। फोर्ब्स के मुताबिक इस समय अर्नाल्ट की कुल संपत्ति 228.3 अरब डॉलर है। दूसरे नंबर पर खिसके एलन मस्क के पास 207.5 अरब डॉलर का नेटवर्थ है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें