DA Image
20 अप्रैल, 2021|9:16|IST

अगली स्टोरी

एसबीआई, HDFC और कोटक महिंद्रा बैंक में सबसे सस्ता होम लोन किसका? जानें यहां

अगर आपका सपना एक घर हो अपना का है तो सस्ते होम लोन के जरिये पूरा हो सकता है। पिछले 7 दिनों में अब तक 3 बड़ी कंपनियों  एसबीआई, कोटक महिंद्रा बैंक और HDFC ने होम लोन पर ब्याज दरें घटा दी हैं। एसबीआई ने 31 मार्च तक होम लोन लेने वाले ग्राहकों के प्रोसेसिंग फीस पर 100% की छूट के साथ 6.7% से शुरू होने वाली ब्याज दरों के साथ 70 बीपीएस (आधार अंक) तक की छूट देने की घोषणा की है। एसबीआई में 75 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज की दर 6.7 फीसद से शुरू हो रही है। इसके ऊपर के लोन के लिए सबसे सस्ती ब्याज दर 6.75% है। 

बाजार में सबसे कम ब्याज पर होम लोन

वहीं, देश की लीडिंग हाउसिंग फाइनेंस कंपनी HDFC ने अब ग्राहकों को 6.75% ब्याज दर पर होम लोन देने की घोषणा की है। अभी तक यहां ब्याज दर 6.80% थी। यह नई दर गुरुवार यानी आज से लागू होगी गई है।  कोटक महिंद्रा बैंक ने भी इसी हफ्ते होम लोन की दरों में कटौती की थी। कोटक ने अपने होम लोन पर ब्याज में 0.10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। सीमित अवधि की इस कटौती के बाद ब्याज दर 6.65 फीसद पर आ गई है। बैंक का दावा है कि वह ग्राहकों को बाजार में सबसे कम ब्याज पर होम लोन उपलब्ध करा रहा है। 

यह भी पढ़ें: दो दिन के बैंक हड़ताल से कितना प्रभावित होगा काम-काज? जानें 10 बड़ी बातें

घरों की कीमतें कम हुई हैं

पिछले 6-8 महीनों से घरों की बिक्री में काफी तेजी आई है। यही कारण है कि बैंक और एनबीएफसी इसी कारण से ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं। घरों की कीमतें कम होने की वजह से ग्राहक  खरीदारी पर जोर दे रहे हैं। लोग 50 लाख रुपए के बजट वाले घरों को तलाश रहे हैं। मुंबई, एनसीआर और बंगलुरू जैसे इलाकों में पिछले 6 महीनों में घरों की ज्यादा बिक्री हुई है। हालांकि कमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग अभी भी दबी हुई है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Who has the cheapest home loan in SBI HDFC and Kotak Mahindra Bank