ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessWhich stock to buy on Diwali 2023 including SBI Titan M and M 8 share may make your Diwali special

आपकी दिवाली को खास बनाएंगे एसबीआई, टाइटन, एमएंडएम समेत ये 8 स्टॉक्स

Diwali 2023 Stock Picks:अगली दिवाली तक आपको तगड़ा मुनाफा कमवाने के लिए घरेलू  ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने संवत 2080 के लिए एसबीआई, टाइटन, एमएंडएम समेत दिवाली 8 स्टॉक पिक्स जारी किए हैं।

आपकी दिवाली को खास बनाएंगे एसबीआई, टाइटन, एमएंडएम समेत ये 8 स्टॉक्स
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 08:48 AM
ऐप पर पढ़ें

Diwali 2023 Stock Picks: इस साल यानी 2023 में भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंचा। फ्रंटलाइन इंडेक्स निफ्टी 50 ने 20,000 का आंकड़ा भी पार किया और इस अवधि में 10 फीसद की बढ़त हासिल की। निफ्टी मिड कैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने क्रमशः 30 फीसद और 36 फीसद की बढ़त के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

इस स्थिति तक पहुंचने के लिए लचीली आर्थिक स्थिति, हेल्दी कॉर्पोरेट इनकम, विदेशी पूंजी प्रवाह और रिटेल निवेशकों की भागीदारी ने बाजार को आगे बढ़ाया। इसके अलावा, मुद्रास्फीति में नरमी और पिछले कुछ महीनों में वैश्विक ब्याज दरों के चरम पर पहुंचने की उम्मीद से भी इक्विटी मार्केट को समर्थन मिला।

इन कारकों पर फोकस करते हुए घरेलू  ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने संवत 2080 के लिए अपने 8 दिवाली स्टॉक पिक्स जारी किए हैं। ब्रोक्रेज ने उन गुणवत्ता वाले शेयरों का चयन किया है, जिनके फंडामेंटल मजबूत हैं और जो अगले एक साल की समय सीमा में निवेशकों के लिए अच्छा रिटर्न देने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

दिवाली 2023 स्टॉक: टार्गेट प्राइस और अन्य डिटेल्स

1. भारतीय स्टेट बैंक (SBI): बढ़त: 22 फीसद, टार्गेट प्राइस: ₹700

क्यों खरीदें: एसबीआई ने अपनी बैलेंस शीट को मजबूत किया है। इसने दूसरी तिमाही में अपने पीसीआर को बढ़ाकर 92 फीसद कर दिया और कॉर्पोरेट एनपीए पर उच्च (~ 99.5 फीसद) प्रोविजन कवरेज रखा। पीएसयू बैंकों में बेहतर ऑपरेटिंग प्रॉफिटेबिलिटी के साथ एसबीआई सबसे अच्छा बैंक बना हुआ है।  

2.टाइटन: बढ़त: 19 फीसद; टार्गेट प्राइस: ₹3,900

क्यों खरीदें: आभूषण उद्योग में टाइटन का मार्केट शेयर 7 फीसद है। टाइटन आर्गेनाइज्ड मार्केट प्लेयर्स के बीच ग्रोथ के मामले में सबसे आगे है। इमर्जिंग बिजनेस, फ्रेग्रेंस एंड फैशन सहायक उपकरण और भारतीय पारिधान पहनने में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है। 

3.एम एंड एम: बढ़त: 19 फीसद; टार्गेट प्राइस: ₹1,770

क्यों खरीदें: एमएंडएम का ग्रामीण बाजार में एक्सपोजर सबसे ज्यादा है (लगभग 65 फीसद वॉल्यूम), जिसमें ग्रामीण कैश फ्लो को देखते हुए सुधार होने की संभावना है। अपने डीएनए और ब्रांड पोजिशनिंग को बनाए रखने के लिए एमएंडएम द्वारा अपने एसयूवी कारोबार को फिर से तैयार करने से उसकी एसयूवी की मांग में जोरदार तेजी आई है।  

4.सिप्ला: बढ़त: 21 फीसद; टार्गेट प्राइस: ₹1,450

क्यों खरीदें: सिप्ला की जटिल उत्पादों (इनहेलर्स, पेप्टाइड्स, इंजेक्टेबल आदि) के साथ मजबूत पाइपलाइन से अमेरिकी जेनेरिक सेगमेंट में लगातार वृद्धि होने की उम्मीद है। ब्रांडेड जेनेरिक बाजार (भारत/दक्षिण अफ्रीका) में लगातार बेहतर प्रदर्शन के साथ यह वित्त वर्ष 2023-25 में 19 फीसद सीएजीआर आय अर्जित करने में सक्षम होगा। 

5.इंडियन होटल: बढ़त: 22 फीसद; टार्गेट प्राइस: ₹480

क्यों खरीदें: भारतीय होटलों के लिए RevPAR (प्रति उपलब्ध कमरा राजस्व) वृद्धि अक्टूबर 2023 में मजबूत रही है और नवंबर 2023 के लिए एक हेल्दी डिमांड विजिबिलिटी प्रदर्शित कर रही है। अनुकूल डिमांड-सप्लाई आउटलुक और विदेशी पर्यटकों के आगमन में बढ़ोतरी से आगे चलकर ऑकुपेंसी में वृद्धि होने के आसार हैं। 

6.डालमिया भारत: बढ़त: 33 फीसद; टार्गेट प्राइस: ₹2,800

क्यों खरीदें: डालमिया भारत को सीमेंट की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी से फायदा हो रहा है, खासकर पूर्व में, जहां कीमतें ₹40-50/बैग बढ़ी हैं और मांग में सुधार हुआ है। ब्रोक्रेज ने कहा,''हम वित्त वर्ष 2013-26 में ~11 फीसद वॉल्यूम सीएजीआर की उम्मीद करते हैं।"

7. कायन्स टेक्नोलॉजी: बढ़त: 26 फीसद; टार्गेट प्राइस: ₹3,100

क्यों खरीदें: कायन्स एक प्रमुख एंड-टू-एंड और IoT-सक्षम एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता है, जिसकी ऑर्डर बुक में मजबूत वृद्धि (FY20-23 में 96 फीसद CAGR) और बॉक्स बिल्ड में उच्च हिस्सेदारी (1HFY24 में ~40 फीसद) है। 
 

8.रेमंड: बढ़त: 38 फीसद; टार्गेट प्राइस: ₹2,600

क्यों खरीदें: रेमंड ने पिछले 2-3 वर्षों में अपनी लीडरशिप टीम को मजबूत किया है और अपने समूह का पुनर्गठन किया है। डिमर्जर और प्रमोटर के पूंजी निवेश से बैलेंस शीट मजबूत हुई। इसके पास रेमंड, पार्क एवेन्यू, कलरप्लस, एथनिक्स जैसे स्थापित ब्रांडों का संग्रह है, जिसे वह कैपेक्स-लाइट फ्रेंचाइजी मोड के माध्यम से विकसित करने की योजना बना रहा है।

(डिस्‍क्‍लेमर: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें