DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  जानें युवा महिला निवेशक कहां लगाती हैं अपना पैसा, शेयर या म्यूचुअल फंड या फिर कहीं और
बिजनेस

जानें युवा महिला निवेशक कहां लगाती हैं अपना पैसा, शेयर या म्यूचुअल फंड या फिर कहीं और

दिल्ली,नईPublished By: Drigraj Madheshia
Mon, 08 Mar 2021 09:55 AM
जानें युवा महिला निवेशक कहां लगाती हैं अपना पैसा, शेयर या म्यूचुअल फंड या फिर कहीं और

युवा महिला निवेशक उच्च जोखिम और अधिक रिटर्न देने वाली संपत्तियों मसलन शेयरों आदि में निवेश करना पसंद करती हैं। एक सर्वे के अनुसार 18 से 25 साल की महिला निवेशकों द्वारा सुरक्षित निवेश विकल्प मसलन सावधि जमा (एफडी) के बजाय उच्च जोखिम वाले विकल्पों में निवेश करने की संभावना तीन गुना अधिक रहती है।   यह सर्वे ग्रो ने किया है। इसमें 28,000 लोगों से प्रतिक्रियाएं ली गईं। सर्वे में महिलाओं के निवेश लक्ष्य के बारे में भी बताया गया है। 

उम्र के साथ निवेश लक्ष्य बदल जाते हैं

सर्वे के अनुसार 57 प्रतिशत युवा महिलाएं अपने निजी लक्ष्य को हासिल करने के लिए निवेश करती हैं। वहीं 28 प्रतिशत अपने यात्रा लक्ष्य को हासिल करने और 28 प्रतिशत उच्च शिक्षा के लक्ष्य को हासिल करने के लिए निवेश करती हैं। सर्वे में कहा गया है कि आय और उम्र के साथ निवेश लक्ष्य बदल जाते हैं।  इसमें कहा गया है कि 30 लाख रुपये सालाना से अधिक वेतन वाली महिलाएं ने कहा कि जल्दी सेवानिवृत्ति लेने की वजह से वे निवेश करती हैं।  10 से 30 लाख रुपये की आमदनी वाली 36 प्रतिशत और पांच से दस लाख रुपये सालाना कमाने वाली 26 प्रतिशत महिलाओं ने यही बात कही।  वहीं 35 साल से अधिक आयु की 64 प्रतिशत महिलाओं का कहना था कि वे शादी और बच्चों की शिक्षा के लिए निवेश कर रही हैं। 

म्यूचुअल फंड में निवेश महिलाओं का सबसे पसंदीदा विकल्प 

सर्वे में बताया गया है कि म्यूचुअल फंड में निवेश महिलाओं का सबसे पसंदीदा विकल्प है। सभी वेतन वर्गों की महिलाएं म्यूचुअल फंड में निवेश पसंद करती हैं। महिलाएं सोने में अच्छा-खासा निवेश करती हैं। सर्वे में शामिल 25 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्होंने सोने में निवेश किया है। 10 लाख रुपये सालाना से अधिक कमाने वाली 40 प्रतिशत महिलाओं ने सोने में निवेश किया है।  इसके अलावा 30 लाख रुपये सालाना से अधिक कमाने वाली छह प्रतिशत महिलाओं ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है। वहीं 10 लाख रुपये सालाना से कम कमाने वाली सिर्फ चार प्रतिशत महिलाओं ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है। 

संबंधित खबरें