DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  कोरोना संकट के बीच कहां करें निवेश, बता रहें है एक्सपर्ट

बिजनेसकोरोना संकट के बीच कहां करें निवेश, बता रहें है एक्सपर्ट

अभिनव कौल नील बोराटेPublished By: Drigraj Madheshia
Sat, 15 May 2021 08:58 AM
कोरोना संकट के बीच कहां करें निवेश, बता रहें है एक्सपर्ट

कोरोना संकट में वेतन कटौती के बीच अपने वित्तीय लक्ष्य को हासिल करना बेहद चुनौतीपूर्ण बना दिया है। एक तरफ कम आय में जरूरी खर्चों को पूरा करने और दूसरी ओर निवेश को बीच में बंद किए बिना उसे जारी रखने की चुनौती है। अब तक निवशकों को पोर्टफोलियो में 60% इक्विटी औैर 40 फीसदी डेट रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कोरोना संकट में निवेश के पोर्टफोलियो के लिए परंपरागत नियम ज्यादा फायदेमंद नहीं रह गए हैं। साथ ही युवा निवेशकों के लिए भी यह कारगर नहीं है।

नई रणनीति में क्या है खास

वित्तीय विशेषज्ञ 50:50 की रणनीति पर अब निवेश करने की सलाह दे रहे हैं। इसका मतलब है कि बचत का 50 फीसदी शेयरों में और बाकी 50 फीसदी डेट विकल्पों में निवेश करना चाहिए। उनका कहना है कि इससे पोर्टफोलियो में संतुलन बना रहता है। विशेषज्ञो का कहना है कि 60:50 रणनीति की स्थिति में यदि शेयर बाजार में तेज उछाल आता है तो निवेशको को तगड़ा लाभ जरूर होता है, लेकिन गिरावट की स्थिति में ज्यादा नुकसान भी होता है। जबकि 50:50 रणनीति में एक संतुलन बना रहता है।

युवा निवेशक क्या करें

युवा निवेशकों के लिए 60:50 या 50:50 रणनीति ज्यादा कारगर नहीं होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि युवा निवेशक अपनी जरूरत और जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार पोर्टफोलियो बना सकते हैं। उनका कहना है कि युवा निवेशक 80 फीसदी निवेश शेयरों में कर सकते हैं जिससे लंबी अवधि में उससे मोटी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, दो से तीन साल में पूंजी की जरूरत हो तो ज्यादातर निवेश डेट विकल्प में निवेश करना चाहिए।

संबंधित खबरें