DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसपेट्रोल और डीजल से हो रही कमाई का कहां उपयोग कर रही मोदी सरकार? मंत्री ने दिया ये जवाब

पेट्रोल और डीजल से हो रही कमाई का कहां उपयोग कर रही मोदी सरकार? मंत्री ने दिया ये जवाब

न्यू़ज एजेंसी,नई दिल्ली Tarun Singh
Sat, 23 Oct 2021 10:04 AM
पेट्रोल और डीजल से हो रही कमाई का कहां उपयोग कर रही मोदी सरकार? मंत्री ने दिया ये जवाब

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों से राहत के लिए करों में कटौती की विपक्ष दलों द्वारा मांग के बीच तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि इस कर की मदद से महामारी के दौरान लाखों लोगों को मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन दी गई, मुफ्त भोजन और रसोई गैस का इंतजाम किया गया तथा कई अन्य सरकारी योजनाओं के वित्त पोषण किया गया।
     
उन्होंने कहा कि इस तरह के उपकर को कम करने की मांग अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने जैसी है। मंत्री ने कहा कि घरेलू दरें अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों से जुड़ी हुई हैं, जो कई कारणों से बढ़ी है, जिसे समझने की जरूरत है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ''मुझे लगता है कि यह सरल राजनीतिक कथानक हमें भारत में ही मिलता है कि 'कीमतें बढ़ गई हैं, आप अपने कर कम क्यों नहीं करते' ... इसलिए जब भी किसी अन्य वजह से कीमतें बढ़ती हैं, कहा जाता है कि इस प्रक्रिया में आप अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मार लीजिए।''

यह भी पढ़ेंः तेल की महंगाई और बढ़ी: भोपाल में 115 रुपये के पार पेट्रोल, मुंबई, बेंगलुरु और पटना में 110 रुपये
     
उनसे पूछा गया था कि क्या सरकार उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिए करों में कटौती करेगी, जो पेट्रोल की कीमत का 54 प्रतिशत और डीजल की कीमत का 48 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण, निशुल्क खाद्यान्न, उज्ज्वला योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं का वित्त पोषण पेट्रोलियम उत्पादों पर केंद्र द्वारा लगाए गए 32 रुपये प्रति लीटर के उत्पाद शुल्क से किया गया।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें