ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसPM Kisan Yojana: कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त? फौरन चेक करें नई लिस्ट, क्योंकि कट चुके हैं बहुत लोगों के नाम

PM Kisan Yojana: कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त? फौरन चेक करें नई लिस्ट, क्योंकि कट चुके हैं बहुत लोगों के नाम

PM Kisan 12th Installment Latest Update: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त कब आएगी? यह सवाल 12 करोड़ से अधिक किसानों के मन में है। खेत-खलिहान से लेकर चाय-पान की दुकानों तक इसकी चर्चा है।

PM Kisan Yojana: कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त? फौरन चेक करें नई लिस्ट, क्योंकि कट चुके हैं बहुत लोगों के नाम
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Sep 2022 04:57 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

PM Kisan Latest Update: पीएम किसान (PM Kisan) सम्मान निधि की 12वीं किस्त (12th Installment) कब आएगी? यह सवाल 12 करोड़ से अधिक किसानों के मन में है। खेत-खलिहान से लेकर चाय-पान की दुकानों तक पीएम किसान की अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक नहीं आने की ही चर्चा है। पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन इस बार आज 19 सितंबर हो गया और किस्त का अता-पता नहीं है। इस बार सरकार की सख्ती की वजह से लाखों फर्जी लाभार्थियों के नाम कट गए हैं।

क्यों लटक रही किस्त

बता दें योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए पीएम किसान पोर्टल पर अभी भी ईकेवाईसी की जा सकती है। इसके अलावा राज्य सरकार अब गांव-गांव लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करा रही है। ऐसे में 12वीं या अगस्त-नवंबर की किस्त मिलने में देर हो रही है। 12वीं किस्त आने से पहले एक बार आप जरूर चेक कर लें कि पीएम किसान लाभार्थियों की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?  आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं । होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।  यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।
  •  यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें। इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं।