Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़when and where to watch interim budget 2024 speech live

Budget 2024 Time : कब आएगा बजट, कितने बजे खुलेगा FM का पिटारा

Budget 2024: वित्त मंत्री आज अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस बजट पर सभी निगाहें रहने वाली हैं। आम चुनावों से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी बजट होगा। ऐसे में सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

nirmala sitharaman budget 2024 budget live updates
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 Feb 2024 10:16 AM
पर्सनल लोन

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस बजट पर सभी निगाहें रहने वाली हैं। आम चुनावों से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी बजट होगा। ऐसे में सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि को बढ़ा सकती है। वहीं, महिलाओं को बड़ा तोहफा मिल सकता है। आइए जानते हैं कि आप कहां से लाइव कवरेज को देख और पढ़ सकते हैं - 

कितने बजे पेश होगा बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट को पेश करेंगी। यह निर्मला सीतारमण का पहला अंतरिम बजट है। वहीं, मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में दूसरी बार अंतरिम बजट पेश किया जा रहा है। 

कहां से लाइव देख सकेंगे बजट
सुबह 11 बजे से निर्मला सीतारमण के बजट भाषण को आप पीआईबी के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं। पीआईबी के यूट्यूब चैनल, फेसबुक, एक्स के आधिकारिक हैंडल से लाइव देखा जा सकेगा। इसके अलावा वित्त मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी लाइव प्रसारण देखा जा सकता है। वहीं, सरकार के अन्य चैनल के जरिए भी बजट का लाइव प्रसारण देख सकेंगे।

निर्मला सीतारमण के बजट भाषण को आसान भाषा में समझने के लिए हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर विजिट करें। यहां आप बजट भाषण की बारीकियां समझ सकेंगे। इसके साथ ही बजट के असर के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा। चूंकि कुछ ही महीने में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में हिन्दुस्तान की वेबसाइट के जरिए बजट के राजनीतिक तौर पर मायने को भी समझने में मदद मिलेगी। 

निर्मला सीतारमण का छठा बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह छठा बजट है। मोदी सरकार ने 2019 के आम चुनावों के बाद सीतारमण को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी। निर्मला सीतारमण पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं, जो जुलाई 2019 से पांच पूर्ण बजट पेश कर चुकी हैं और अब अंतरिम बजट पेश करेंगी। निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के साथ, मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व वित्त मंत्रियों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगी। वह इंदिरा गांधी के बाद बजट पेश करने वाली दूसरी महिला हैं। इंदिरा गांधी ने वित्त वर्ष 1970-71 के लिए बजट पेश किया था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें