DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  गलत Bank Account में कर दिए हैं पैसे ट्रांसफर तो करिए ये काम वापस मिल जाएगा पूरा पैसा

बिजनेसगलत Bank Account में कर दिए हैं पैसे ट्रांसफर तो करिए ये काम वापस मिल जाएगा पूरा पैसा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Thu, 10 Jun 2021 04:29 PM
गलत Bank Account में कर दिए हैं पैसे ट्रांसफर तो करिए ये काम वापस मिल जाएगा पूरा पैसा

ये युग ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) का है, वहीं कोरोना की वजह से ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम का यूज काफी बढ़ गया है। आज हम घर बैठे ही जिसको चाहे उसे पैसे ट्रान्सफर (Money Transfer) कर पा रहे हैं। लेकिन यह सुविधा जितनी आसान है उतनी ही जोखिम भरी भी है। ऐसे कई केस सामने आएं हैं जब लोगों ने जल्दबाजी में गलत शख्स के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए और बदलें परेशानी झेल रहे हैं। दरअसल कई बार जल्दबाजी में अकाउंट नंबर डालने में गलती हो जाती है जिस वजह से किसी अनजान के अकाउंट में आपकी मेहनत की कमाई पहुंच जाती है। आज हम आपकी इसी परेशानी का समाधान लेकर आए हैं आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए अगर आप किसी गलत अकाउंट में पैसे भेज देते हैं तो भी आपको अपना पैसा वापस मिल सकता है। तो आइए जानते हैं क्या है ये तरीका: 

 

ये भी पढ़ें:- ट्रेन में सफ़र करने वालों के लिए जरूरी खबर, जल्द इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं कर पाएंगे रेल से यात्रा

 

इन तरीकों से वापस आ सकता है पैसा
>> गलती से दूसरे के अकाउंट में पैसे भेजे जाने पर आप तत्‍काल फोन या ईमेल के जरिए अपने बैंक को सूचना दें। आपकी सूचना के आधार पर बैंक उस व्‍यक्ति के बैंक को सूचना देगा, जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है। बैंक उस व्‍यक्ति से गलत ट्रांसफर हुए पैसा को वापस करने की अनुमति मांगेगा।

>> वहीं आरबीआई का दिशा निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा। बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी। अगर पैसा प्राप्त करने वाला शख्स मान जाता है ​तो 7 वर्किंग डेज में आपके खाते में पैसे वापस आ जाएंगे। 

>> अपना पैसा वापस लेना के दूसरा तरीका कानूनी है। अगर वह व्यक्ति जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हुआ है, वो लौटाने से इनकार करता है तो उसके खिलाफ कोर्ट में केस भी दर्ज कराया जा सकता है। हालांकि, पैसा वापस न करने की स्थिति में यह अधिकार आरबीआई नियमों के उल्लंघन के संदर्भ में होता है। 

 

ये भी पढ़ें:- LPG  उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, अब खुद चुन सकेंगे अपना डिस्ट्रीब्यूटर

 

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय याद रखें ये बातें 
अकाउंट नंबर में थोड़ी सी चूक आपके लिए भारी पड़ सकती है। इसलिए आप जब कभी पैसे ट्रांसफर करते समय डिटेल डाल रहे हों तो उसे दोबारा चेक कर लीजिए। बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही अकाउंट में जा रहा है या नहीं। 

संबंधित खबरें