Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़What happened that Paytm shares jumped 16 percent in just three sessions

Paytm Share News: ऐसा क्या हुआ कि तीन ही सेशन में पेटीएम के शेयर 16% उछले

Paytm Share News: पेटीएम के शेयरों में आज लगातार तीसरे सेशन में भी रैली दिख रही है। आज भी यह शेयर 5 फीसद उछलकर 376.45 रुपये की अपर सर्किट पर पहुंच गया। इन तीन सत्रों में शेयर में 15.74 फीसद उछला है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 11:50 AM
हमें फॉलो करें

Paytm Share Price: वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Paytm Share Price) के शेयरों में आज यानी मंगलवार को लगातार तीसरे सेशन में भी रैली दिख रही है। आज भी यह शेयर 5 फीसद उछलकर 376.45 रुपये की अपर सर्किट पर पहुंच गया। इन तीन सत्रों में शेयर में 15.74 फीसद की तेजी आई है।

रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयरों की कीमत लुढ़कते-लुढ़कते 318.05 रुपये पर आ गई। पिछले एक महीने में पेटीएम के शेयरों का भाव आधे से भी कम हो गया। 23 जनवरी 2024 को 755.90 रुपये का था और आज 20 फरवरी को 376.25 रुपये पर आ गया है। इस साल अब तक इसमें 41 फीसद से अधिक की गिरावट आ चुकी है। लिस्टिंग के बाद से इसमें 75 फीसद से अधिक की गिरावट आ चुकी है।

क्यों बढ़ रहा पेटीएम के शेयर का भाव:दरअसल पेटीएम के शेयर की कीमत में बढ़ोतरी तब हुई, जब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसकी बैंकिंग शाखा (पेटीएम पेमेंट्स बैंक) को परिचालन बंद करने के लिए और समय दे दिया। इसके अलावा फिनटेक फर्म ने अपने कुछ पॉपुलर प्रोडक्ट को जारी रखने के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की।

रिजर्व बैंक के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (F&Q) ने 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर, कार्ड मशीन और साउंडबॉक्स सेवाओं को जारी रखने को लेकर बहुत कुछ क्लियर कर दिया है। बीएसई और एनएसई ने पेटीएम की सिक्युरिटिज को लॉन्ग टर्म एएसएम (Additional Surveillance Measure) फ्रेम के तहत रखा है। निवेशकों को शेयर की कीमतों में उच्च अस्थिरता के बारे में सावधान करने के लिए एक्सचेंज शेयरों को शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म एएसएम फ्रेमवर्क में डालते हैं।

पेटीएम टार्गेट प्राइस: मॉर्गन स्टेनली ने 555 रुपये के टार्गेट के साथ स्टॉक पर 'equalweight' रेटिंग दी है। विदेशी ब्रोकरेज ने कहा, "नोडल खातों को 29 फरवरी तक समाप्त किया जाना है, निपटान मार्च के मध्य तक पूरा किया जा सकता है।"

दूसरी ओर बर्नस्टीन ने 600 रुपये के टार्गेट के साथ पेटीएम पर 'आउटपरफॉर्म' कॉल का सुझाव दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि आरबीआई की कार्रवाई पेटीएम पेटीएमेंट्स बैंक तक सीमित प्रतीत हो रही है और इसका उद्देश्य यूपीआई भुगतान और पेटीएम के अन्य कार्यों को बाधित करना नहीं है। 

पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन 15 मार्च के बाद भी करते रहेंगे काम

पेटीएम ने घोषणा की है कि उसके मेड-इन-इंडिया क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन 15 मार्च, 2024 के बाद भी सामान्य रूप से काम करते रहेंगे। यह आश्वासन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा (आरबीआई) शुक्रवार को पेटीएम मुद्दे पर FAQ जारी होने के बाद आया है।

कंपनी ने पहले की तरह निर्बाध व्यापारिक निपटान जारी रखने के लिए अपने नोडल खाते को एक्सिस बैंक (एस्क्रो खाता खोलकर) में स्थानांतरित कर दिया है। पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने भी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसकी पुष्टि की और उपयोगकर्ताओं से किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने का आग्रह किया।

(डिस्‍क्‍लेमर: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें