ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessWhat are the signs for the stock market today will Sensex Nifty rise or fall

आज शेयर बाजार के लिए क्या हैं संकेत, क्या सेंसेक्स-निफ्टी चढ़ेंगे या गिरेंगे

Share Market live updates: शेयर बाजार गुरुवार को गिरकर बंद हुए थे। आज आरबीआई ब्याज दरों का ऐलान करने वाला है। आरबीआई के फैसले पर निगाह के साथ ही बाजार पर वॉल स्ट्रीट की तेजी का भी असर दिख सकता है।

आज शेयर बाजार के लिए क्या हैं संकेत, क्या सेंसेक्स-निफ्टी चढ़ेंगे या गिरेंगे
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 08:23 AM
ऐप पर पढ़ें

Share Market Updates: आज घरेलू शेयर बाजार की दिशा भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत फैसले तय करेंगे। इस बात की प्रबल संभावना है कि आरबीआई  अपने कठोर नीतिगत रुख को बरकरार रखेगा। ब्याज दरों में कटौती की कोई उम्मीद नहीं है। अगर वैश्विक संकेतों की बात करें तो गिफ्ट निफ्टी सपाट कारोबार कर रहा है, जो भारतीय सूचकांकों के लिए सपाट शुरुआत का संकेत देता है।

एशियाई बाजारों में गिरावट: वॉल स्ट्रीट पर तेजी के बावजूद एशियाई शेयर शुक्रवार की शुरुआत में गिर गए। जापान के बाजार लगातार दूसरे दिन फिसले। हालांकि, कोरियाई शेयरों में तेजी रही।

वॉल स्ट्रीट: अगर अमेरिकी शेयर बाजार की बात करें तो एसएंडपी 500 गुरुवार को 0.8% चढ़कर 4,585.59 पर पहुंच गया। डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.2% बढ़कर 36,117.38 पर पहुंच गया और नैस्डैक कंपोजिट 193.28 या 1.4% उछलकर 14,339.99 पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: मौद्रिक नीति समिति के फैसले से पहले खाद्य महंगाई की चिंता, क्या एफडी पर मिलेगा 10% ब्याज

कच्चा तेल: तेल की कीमतों में शुक्रवार को शुरुआती वृद्धि देखी गई। निवेशकों के अमेरिका में कच्चे तेल के उच्च उत्पादन के साथ-साथ एशिया में कमजोर ऊर्जा मांग को लेकर चिंता के कारण। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा 0.9% बढ़कर 69.98 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि ब्रेंट क्रूड वायदा 68 सेंट या 0.9% बढ़कर 74.73 डॉलर प्रति बैरल हो गया। हालांकि, सप्ताह के दौरान उनमें 6% की गिरावट रही और यह छह महीने के निचले स्तर के करीब थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें