Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Weight loss drug may be launched in India next year 2025 says Eli Lilly CEO David Ricks check details - Business News India

दिग्गज कंपनी भारत में लॉन्च करेगी वजन घटाने की दवा, विदेश में है जलवा, मोटापे से परेशान लोगों के लिए गुड न्यूज

मोटापे की वजह से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, अमेरिकी दवा कंपनी Eli Lilly की चर्चित वेट लॉस मेडिसिन भारत में लॉन्च होने वाली है। कंपनी के इस मेडिसिन का नाम- मौन्जारो है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 10:19 AM
हमें फॉलो करें

मोटापे की वजह से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, अमेरिकी दवा कंपनी एली लिली एंड कंपनी (Eli Lilly) की चर्चित वेट लॉस मेडिसिन भारत में लॉन्च होने वाली है। कंपनी के इस मेडिसिन का नाम- मौन्जारो है। कंपनी के सीईओ डेविड रिक्स के मुताबिक यह मेडिसिन अगले साल भारत में लॉन्च की जा सकती है। अमेरिका में Eli Lilly वजन घटाने के लिए जेपबाउंड के रूप में बेचती है। बता दें कि यह दुनिया की सबसे मूल्यवान दवा कंपनियों की सूची में शीर्ष पर है। इस कंपनी का मार्केट वैल्यू करीब $720 बिलियन है।

क्या कहा सीईओ ने
Eli Lilly के सीईओ डेविड रिक्स ने कहा कि उन्हें अगले साल भारत में जेपबाउंड और मौन्जारो लॉन्च करने की उम्मीद है। अगर ऐसा हुआ तो यह भारत में आधिकारिक तौर पर वेट लॉस की बेची जाने वाली पहली विदेशी दवा हो सकती है। रिक्स का कहना है कि वेट लॉस एक बड़ी समस्या के रूप में उभरा है। यह भारत में शुरुआत का सही समय है। 

डेविड रिक्स ने आगे कहा- हम इस बारे में सोच रहे हैं कि हमें जो सफलता मिली है उसे कैसे आगे बढ़ाया जाए। हम लगातार मंथन कर रहे हैं कि अगले साल भारत में अधिक रोगियों तक अपनी दवाएं कैसे पहुंचाएं। यह स्पष्ट रूप से मंजूरी और आपूर्ति आदि पर निर्भर है। हमने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को पहले ही आवेदन दे दिया है और यह मूल्यांकन के अलग-अलग चरणों में है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो हम 2025 में उस दवा को भारत में लाने में सक्षम होंगे।

दवा की कीमत पर क्या बोले
वेट लॉस की इस दवा की क्या कीमत होगी, इस पर डेविड रिक्स ने कहा- कहीं भी हम यह नहीं कह सकते हैं कि हमारी कीमत अधिक है क्योंकि जहां भी हमने लॉन्च किया, हमारी आपूर्ति खत्म हो गई है। सप्लाई के आधार पर हमें विचार करना होगा। जब आप आपूर्ति नहीं कर सकते तो कम कीमत देना कोई तर्कसंगत नहीं है। ऐसे में जब हम यहां लॉन्च करेंगे तो इसके बारे में सोचना होगा। फिलहाल हमने मूल्य निर्धारण पर कोई निर्णय नहीं लिया है।
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें