अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या आप अपना पीएफ निकालना चाहते हैं ? 5 आसान स्टेप्स में ऐसे निकालें

क्या आप  अपना पीएफ निकालना चाहते हैं?
क्या आप अपना पीएफ निकालना चाहते हैं?

यदि आपने इससे पहले कभी पीएफ निकालने के लिए अप्लाई किया है तो आपको पता होगा कि पीएफ निकालना कितना सिरदर्दी वाला काम होता था। पहले तो कई फॉर्म भरना पड़ता था और अपने ही पैसे के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। पीएफ निकासी को लेकर मौजूद नियम पहले से काफी ज्यादा आसान हो चुके हैं।


ऐसा हुआ है ऑनलाइन सुविधा के कारण। अब आप घर बैठे से ही ऑनलाइन पीएफ निकासी का फॉर्म भर सकते हैं और बहुत ही कम समय में अपने पीएफ का पैसा अपने बैंक खाते में पा सकते हैं। अब आपका काम महीनों की बजाए कुछ ही सप्ताह में हो सकता है। ऑनलाइन के अलावा आप ऑफ लाइन भी अपना पीएफ विदड्रॉ कर सकते हैं।


पीएफ निकासी के लिए सबसे पहले आपको क्लैम फॉर्म भरना होता है। जिन लोगों के पास पहले से ही आधार नंबर और बैंक खाते की जानकारियां यूएएन नंबर पोर्टल पर हैं और उनका यूएएन नंबर एक्टिव है वह क्लैम फॉर्म को बिना प्रमाणित कराए ही संबंधित विभाग में जमा करा सकते हैं।


अगली स्लाइड में पढ़ें- इन 5 स्टेप में निकालें अपना पीएफ

इन 5 स्टेप्स में ऑनलाइन निकालें अपना पीएफ
इन 5 स्टेप्स में ऑनलाइन निकालें अपना पीएफ

स्टेप -1 सबसे पहले जरूरी डिटेल्स के साथ यूएएन पोर्टल पर लॉग इन करें।


स्टेप -2 यहां अपनी केवाईसी डिटेल्स का स्टेटस चेक करें। आधार और पैन नंबर वेरीफाइड न हो तो उसे वेरीफाई करें।


स्टेप -3 विदड्रॉ फॉम का प्रकार चुनें (जैसे कि अपको एडवांस में कुछ फंड निकालना है या अपने फंड को किसी अन्य सेवा के लिए ट्रांसफर करना है)


स्टेप -4 इसके बाद क्लैम फॉर्म को सब्मिट करने के लिए आपको ओटीपी देना होगा। ध्यान रखें कि यहां दिया आपका मोबाइल नंबर आधार और यूएएन दोनों में दिया गया एक ही हो। अलग-अलग मोबाइल नंबर होने पर आपको असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।


स्टेप - 5 इसके बाद ईपीएफ के संबंधित अधिकारी आपकी पात्रतता जांच करने के बाद फॉर्म को प्रोससे में डाल देंगे। ध्यान रखें कि अपको मोबाइल, आधार, और बैंक खाता डिटेल्ट यूएएन पोर्टल पर उपलब्ध होने या लिंक होने पर ही आपका फॉर्म ऑनलाइन प्रोसेस में लिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:want to withdraw your pf fund apply claim form online on these 5 easy steps