DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार देशों को रिश्वत खिलाने के मामले को बंद करने के लिए वालमार्ट देगी 28.2 करोड़ डॉलर

walmart Flipkart Deal

विदेशों में कारोबार के लिए अधिकारियों को घूस देने के मामले में घिरी अमेरिकी खुदरा कंपनी वॉलमार्ट इस मामले के निपटान के लिए अमेरिकी बाजार विनियामक को 28.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करने को राजी है।

वॉलमार्ट पर भारत, चीन, मैक्सिको और ब्राजील में कारोबार चलाने के लिए अमेरिका के भ्रष्टाचार - रोधी नियमों का उल्लंघन करके वहां के अधिकारियों को रिश्वत खिलाफने का आरोप है।

अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) के मुताबिक, नियमों का उल्लंघन वॉलमार्ट के बिचौलियों ने किया है। बिचौलियों ने बिना उचित मंजूरी के दूसरे देश के सरकारी अधिकारियों को भुगतान किया। विदेशी भ्रष्ट व्यवहार कानून (एफसीपीए) या एफसीपीए के तहत मंजूरी लेना जरूरी होता है।

प्रतिभूति आयोग ने वॉलमार्ट पर एफसीपीए के नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया है। कंपनी 10 साल से ज्यादा समय तक भ्रष्टाचार - रोधी अनुपालन कार्यक्रम संचालित करने में विफल रही। इस दौरान, उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से विस्तार किया।

आयोग ने कहा कि वॉलमार्ट एसईसी के मामले का निपटान करने के लिए 14.4 करोड़ डॉलर और आपराधिक मकदमों को समाप्त करने के लिए करीब 13.8 करोड़ डॉलर देने को तैयार है। इस तरह कुल रकम 28.2 करोड़ डॉलर बैठेगी।

प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग के प्रवर्तन विभाग के एफसीपीए इकाई के प्रमुख चार्ल्स कैन ने कहा, " वॉलमार्ट ने नियमों अंतरराष्ट्रीय स्तर कारोबार की वृद्धि और खर्चों में कमी को के अनुपालन से ज्यादा महत्व दिया।"

जल्द आने वाला है Jio का जबरदस्त ऑफर, जानिए क्या होगा खास 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Walmart has to 20 crore US dollar fine to pay bribe in India and China