ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessVeteran investor Warren Buffett donated Rs 7250 crore for children

दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट ने बच्चों के लिए 7250 करोड़ दान किए

charity: अमेरिका के 93 वर्षीय अरबपति वॉरेन बफेट ने 2021 में अपनी संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा पहले ही दान कर दिया है।उन्होंने अभी लगभग 876 मिलियन डॉलर (करीब 7,250 करोड़ रुपये) के शेयर उपहार में दिए हैं।

दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट ने बच्चों के लिए 7250 करोड़ दान किए
Drigraj Madheshiaवाशिंगटन, एजेंसी।Fri, 24 Nov 2023 05:46 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी निवेशक और व्यवसायी वॉरेन बफेट ने थैंक्सगिविंग बच्चों के लिए संचालित एक चैरिटेबल फाउंडेशनों को बर्कशायर हैथवे के लगभग 876 मिलियन डॉलर (करीब 7,250 करोड़ रुपये) के शेयर उपहार में दिए हैं।

इस दान में बर्कशायर हैथवे के 24 लाख क्लास बी शेयर शामिल हैं। उन्होंने 1.5 मिलियन शेयर सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन को आवंटित किए हैं, जिसका नाम उनकी दिवंगत पत्नी के नाम पर रखा गया है। इसके अतिरिक्त नौ लाख शेयर उनके बच्चों की देखरेख वाली तीन चैरिटी- द शेरवड फाउंडेश, द हॉवर्ड जी बफेट फाउंडेशन और नोवो फाउंडेशन के बीच समान रूप से वितरित किया गया है।

बर्कशायर हैथवे इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शेयरधारकों को लिखे एक थैंक्सगिविंग पत्र में कहा है कि मेरे बच्चों और उनके पिता की आम धारणा है कि वशंवादी संपत्ति की जरूरत उन्हें नहीं है। हालांकि, अमेरिका सहित दुनिया के अधिकांश हिस्सों में कानून और आम दोनों रूप से ये स्वीकार नहीं है।

वॉरेन बफेट बर्कशायर हैथवे को मालिक और शेयर बाजार के सबसे बेहतरीन निवेशको में से एक माने जाते हैं। वॉरेन बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 के ओमाहा के नेब्रास्का कस्बे में हुआ था। वॉरेन के पिता का नाम हावर्ड बफेट था। उनके पिता भी शेयर बाजार में एक निवेशक और सलाहकार के तोर पर काम करते थे। तो ये कहना गलत नहीं होगा कि वॉरेन को निवेश करने की कला विरासत में मिली थी। उन्होंने ने भी अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते का फैसला लिया।

अपनी आधी संपत्तिदान कर दी है

वॉरेन बफेट ने 2021 में अपनी संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा पहले ही दान कर दिया है, शेष शेयरों का मूल्य लगभग 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। 93 वर्षीय अरबपति ने कहा कि पूरी तरह से महसूस किया है कि मैं अतिरिक्त पारी खेल रहा हूं। उन्होंने कहा कि वसीयतनामा ट्रस्ट लगभग एक दशक के बाद स्व-समाप्त हो जाएगा और कम कर्मचारी के साथ काम करेगा। उन्होंने कहा कि उनकी वसीयत ओमाहा के काउंटी कोर्टहाउस में निरीक्षण के लिए उपलब्ध होगी।

दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति

ब्लूमबर्ग बिनियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार वॉरेन बफेट 120.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इस साल उनकी संपत्ति में 13.3 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। लगातार दूसरे वर्ष बफेट ने थैंक्सगिविंग अवधि के दौरान पारिवारिक फाउंडेशन को अतिरिक्त उपहार दिए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें