Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Very high returns are available in this FD it is important to know many things before investing - Business News India

इस एफडी में मिलता है बहुत अधिक रिटर्न, निवेश करने से पहले कई बातों की जानकारी जरूरी

कोरोना महामारी के बाद बैंकों की ओर से जमा पर ब्याज घटाने से निवेशकों का रुझान कॉरपोरट एफडी में बढ़ा है। बैंकों के मुकाबले कंपनियों की सवाधि जमा (कॉरपोरेट एफडी) पर ज्यादा रिटर्न दिया जा रहा है।...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरो, Mon, 27 Sep 2021 10:21 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना महामारी के बाद बैंकों की ओर से जमा पर ब्याज घटाने से निवेशकों का रुझान कॉरपोरट एफडी में बढ़ा है। बैंकों के मुकाबले कंपनियों की सवाधि जमा (कॉरपोरेट एफडी) पर ज्यादा रिटर्न दिया जा रहा है। बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि कॉरपोरेट एफडी में रिटर्न और जोखिम दोनों ज्यादा होता है। इसलिए किसी भी निवेशक को निवेश करने से पहले कई बातों की जानकारी जरूर लेनी चाहिए।

क्या है कॉरपोरेट एफडी?

कंपनियों को पैसों की जरूरत पड़ती है। वे बैंकों, निजी निवेशकों या एफडी के रूप में आम लोगों से पैसे जुटाती है। रिजर्व बैंक इन कंपनियों को कॉर्पोरेट एफडी के माध्यम से पैसे जुटाने की अनुमति देता है। इसे ही कॉरपोरेट एफडी कहते हैं।

बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज

सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक मौजूदा समय में एफडी पर 6% तक ब्याज की पेशकश कर रहे हैं। वहीं, कई कंपनियां कॉरपोरेट एफडी पर 8.25% - 10.75% तक ब्याज की पेशकश कर रही है। यानी इस दौर में भी बैंकों के मुकाबले कॉरपोरेट एफडी पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

क्यों निवेश पर ज्यादा जोखिम?

बैंक एफडी सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इनमें रिजर्व बैंक के सख्त नियमों का पालन किया जाता है। बैंक दिवालिया होने की स्थिति में एफडी की राशि चाहे जितनी हो, पांच लाख रुपये तक की राशि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन के तहत सुरक्षित रहती है लेकिन कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट पर इस तरह का कोई सुरक्षा नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि इसमें जोखिम ज्यादा है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपका पैसा डूबी ही जाएगा। आप अच्छी रेटिंग वाली कंपनी में निवेश कर ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप जोखिम लेना चाहते हैं तो हर कॉरपोरेट एफडी चुन सकते हैं।
  • ज्यादा क्रेडिट रेटिंग वाली कंपनी में ही निवेश करना चाहिए। इससे आपका पैसा सुरक्षित रहेगा।
  • अच्छी तरह देख लें कि जी कंपनी में आप निवेश कर रहे हैं उस कंपनी की बैलेंस शीट में पिछले 2-3 साल का मुनाफा दिखाई दे रहा हो।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें