Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Vehicle Third Party Insurance costly From Today

आज से वाहनों का बीमा महंगा, गाड़ियों की कीमत में होगा 1000 से 11000 रुपए तक का इजाफा

मोटरसाइकिल-कार के साथ बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा का बढ़ा हुआ प्रीमियम रविवार से लागू हो गया। वाहन उद्योग का कहना है कि इससे नया वाहन खरीदना और महंगा हो जाएगा और पहले ही गिरावट झेल रही कंपनियों...

आज से वाहनों का बीमा महंगा, गाड़ियों की कीमत में होगा 1000 से 11000 रुपए तक का इजाफा
हिटी नई दिल्लीSun, 16 June 2019 07:34 AM
हमें फॉलो करें

मोटरसाइकिल-कार के साथ बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा का बढ़ा हुआ प्रीमियम रविवार से लागू हो गया। वाहन उद्योग का कहना है कि इससे नया वाहन खरीदना और महंगा हो जाएगा और पहले ही गिरावट झेल रही कंपनियों को झटका लगेगा। नया दोपहिया वाहन खरीदने पर पांच साल और कारों के लिए तीन साल का थर्ड पार्टी बीमा कराना जरूरी है। चौपहिया वाहनों का बीमा प्रीमियम 12.5 फीसदी तक और दोपहिया पर 21 फीसदी तक बढ़ा है। इससे नए दोपहिया वाहनों की कीमत में 350 से 1000 रुपये तक और चौपहिया वाहनों की कीमत छह से 11 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी।

ट्रांसपोर्टरों ने किया विरोध
ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के महासचिव नवीन गुप्ता ने कहा कि पिछले साल भी बीमा में 18 से 23 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई थी और तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इरडा को इस पर पुनर्विचार के लिए कहा था, लेकिन बढ़ोतरी वापस नहीं ली गई और इस साल भी व्यावसायिक वाहनों का बीमा प्रीमियम छह से 11 फीसदी बढ़ गया है।

गुप्ता ने कहा कि मोटर एक्सीडेंट क्लेम ट्रिब्यूनल के पास कोई वैज्ञानिक डाटा नहीं है और सिर्फ पूर्वानुमान के आधार पर प्रीमियम बढ़ाया जाता है। उन्होंने दुर्घटना के चार-पांच साल बाद क्लेम का मुद्दा भी उठाया और उसमें फर्जीवाड़े का उल्लेख किया। उनका कहना था कि निजी गाड़ियों पर नो क्लेम बोनस मिलता है, लेकिन व्यावसायिक वाहनों को यह लाभ नहीं मिलता है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें