ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessVedanta arm sets up new unit in Saudi Arabia for copper business Business News India

Vedanta ने सऊदी अरब में बनाई नई कंपनी,  क्या होगा कारोबार, जानें डिटेल

हाल ही में वेदांता ने एल्यूमीनियम, तेल और गैस, स्टील सहित अपने 5 प्रमुख व्यवसायों के डी-मर्जर का ऐलान किया है। अब कंपनी ने कॉपर के कारोबार के लिए सऊदी अरब में एक नई फर्म बनाई है।

Vedanta ने सऊदी अरब में बनाई नई कंपनी,  क्या होगा कारोबार, जानें डिटेल
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 03:15 PM
ऐप पर पढ़ें

अरबपति अनिल अग्रवाल के वेदांता समूह की इकाई माल्को एनर्जी लिमिटेड ने 1,00,000 सऊदी रियाल (22.19 लाख रुपये) के निवेश से कॉपर के कारोबार के लिए सऊदी अरब में एक नई कंपनी बनाई है। वेदांता ने बीएसई को दी जानकारी में कहा, '' कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडयरी माल्को एनर्जी लिमिटेड ने 'वेदांता कॉपर इंटरनेशनल वीसीआई कंपनी लिमिटेड' के नाम से एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी बनाई है।''  वेदांता कॉपर इंटरनेशनल वीसीआई कंपनी लिमिटेड को नए भौगोलिक क्षेत्रों में ग्रोथ के अवसर तलाशने के लिए स्थापित किया गया है।

डी-मर्जर का ऐलान कर चुकी कंपनी: बता दें कि वेदांता ने एल्यूमीनियम, तेल और गैस, स्टील सहित अपने 5 प्रमुख व्यवसायों के डी-मर्जर का ऐलान किया है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था, "डी-मर्जर योजना के तहत वेदांता लिमिटेड के प्रत्येक 1 शेयर के लिए शेयरधारकों को 5 नई लिस्टेड  कंपनियों में से हरेक का 1 शेयर अतिरिक्त रूप से मिलेगा। वेदांता लिमिटेड के बोर्ड ने इसे मंजूरी दे दी थी। यह डी-मर्जर अगले एक साल में पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद वेदांता के एल्यूमीनियम, तेल और गैस, बिजली, स्टील और लौह सामग्री के अलावा बेस मेटल कारोबार अलग हो जाएंगे। 

वेदांता के शेयर का क्या है हाल: गुरुवार को वेदांता लिमिटेड के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। इस शेयर की कीमत 240 रुपये से नीचे रही। बीते 28 सितंबर को शेयर ने 207.85 रुपये के 52 वीक लो को टच किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें