ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessUS invests 553 million dollar in Adani Sri Lanka port to curb China influence check details Business News India

अडानी को अमेरिका का साथ, अब इस काम के लिए मिलेगी मोटी रकम, शेयर पर टूटे निवेशक

दिग्गज भारतीय कारोबारी गौतम अडानी के लिए दिवाली से पहले एक बड़ी खबर है। गौतम अडानी को अब अमेरिका से बड़ी राहत मिलने की खबर है।

अडानी को अमेरिका का साथ, अब इस काम के लिए मिलेगी मोटी रकम, शेयर पर टूटे निवेशक
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

दिग्गज भारतीय कारोबारी गौतम अडानी के लिए दिवाली से पहले एक बड़ी खबर है। यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (DFC) कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड में 55.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा। कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड भारत के सबसे बड़े बंदरगाह प्रबंधक अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड, श्रीलंका के प्रमुख उद्यम जॉन कील्स होल्डिंग्स (जेकेएच) और श्रीलंका पोर्ट्स अथॉरिटी के अधीन है। डीएफसी अमेरिकी सरकार की विकास वित्त संस्था है। इस बीच, अडानी पोर्ट्स के शेयर में तगड़ी तेजी देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर 4% तक चढ़कर 822.20 रुपये पर पहुंच गए।

अडानी समूह ने क्या कहा
अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इस राशि का इस्तेमाल कोलंबो बंदरगाह में गहरे पानी के शिपिंग कंटेनर टर्मिनल के विकास के लिए किया जाएगा। बयान के अनुसार, ''(यह) निजी क्षेत्र नीत वृद्धि को सुविधाजनक बनाएगा और श्रीलंका के आर्थिक सुधार में सहायता के लिए महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा को आकर्षित करेगा।'' बयान के अनुसार, अमेरिका, भारत और श्रीलंका 'स्मार्ट' तथा हरित बंदरगाहों जैसे टिकाऊ बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देंगे।

डीएफसी ने क्या कहा
डीएफसी के सीईओ स्कॉट नाथन ने कहा, "वेस्ट कंटेनर टर्मिनल (डब्ल्यूसीटी) के लिए प्राइवेट सेक्टर के लोन में डीएफसी की 553 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता इसकी शिपिंग क्षमता का विस्तार करेगी, जिससे श्रीलंका के लिए अधिक समृद्धि पैदा होगी। साथ ही स्थिति मजबूत होगी पूरे क्षेत्र में हमारे सहयोगी।” 

अब बढ़ने वाला है GST का दायरा, वित्त मंत्री ने बताया प्लान

वित्तीय संकट में श्रीलंका
आपको बता दें कि यह फाइनेंस तब आया है जब श्रीलंका 70 से अधिक वर्षों में अपने सबसे खराब वित्तीय संकट से जूझ रहा है। श्रीलंकाई अर्थव्यवस्था में 2022 में 7.8 प्रतिशत की गिरावट आई। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें