ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessupi payment will not be made through google pay paytm phone pay from december if you do not do this

दिसंबर से गूगल पे, पेटीएम, फोन पे से नहीं होगा पेमेंट अगर आपने नहीं किया यह काम

UPI News: गूगल पे, पेटीएम, फोन पे ऐप्स यूजर्स के लिए यह खबर जरूरी है। थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को 31 दिसंबर तक उन यूपीआई आईडी को बंद कर देंगे जो एक साल से एक्टिव नहीं हैं।

दिसंबर से गूगल पे, पेटीएम, फोन पे से नहीं होगा पेमेंट अगर आपने नहीं किया यह काम
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 07:01 AM
ऐप पर पढ़ें

दिसंबर से बहुत से लोग गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pay), पेटीएम (Paytm) जैसे तमाम यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट ऐप से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। उनका ऐप काम नहीं करेगा। अगर आप भी इन ऐप्स का इस्तेमाल छोटे-बड़े सभी प्रकार के पेमेंट के लिए करते हैं तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आप इस कैटेगरी में आते हैं कि नहीं?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेमेंट ऐप्स से एक वर्ष से अधिक समय से सक्रिय नहीं रहने वाले यूपीआई आईडी और नंबरों को निष्क्रिय करने के लिए कहा है। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को यह कार्य 31 दिसंबर तक लागू करना होगा।

यह भी पढ़ें: डिजिटल पेमेंट की तेजी के लिए साइबर सुरक्षा, कस्टमर प्रोटेक्शन जरूरी

इसका मतलब यह है कि 31 दिसंबर से पहले आपको अपने पेमेंट ऐप से कम से कम एक बार यूपीआई से पैसे ट्रांसफर जरूर कर लें। जो लोग रेगुलर इसका उपयोग करते हैं, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उनका गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, WhatsApp Pay सब पहले की तरह चलेगा।

क्यों हो रही कार्रवाई: यूपीआई से संबधित शिकायतों की भरमार है। एनपीसीआई को गलत ट्रांजैक्शन की ढेरों शिकायते हैं। लोग अपना मोबाइल नंबर तो बदल देते हैं पर यूपीआई अपडेट नहीं करते। आपका पुराना नंबर किसी और को अलॉट हो जाता है और उसी नंबर के साथ यूपीआई भी एक्टिव रहता है। ऐसे में अगर आपके यूपीआई पर कोई पैसे भेजगा तो, वह उस व्यक्ति के पास जाएगा, जिसको आपका पुराना नंबर अलॉट है। इसी वजह से एनपीसीआई को यह कदम उठाने पड़ रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें