ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसई-श्रम पोर्टल पर यूपी के तीन जिलों में पंजाब से अधिक रजिस्ट्रेशन, गोवा में केवल 17079 लोगों के पास ई-श्रमिक कार्ड

ई-श्रम पोर्टल पर यूपी के तीन जिलों में पंजाब से अधिक रजिस्ट्रेशन, गोवा में केवल 17079 लोगों के पास ई-श्रमिक कार्ड

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की संख्या 24 करोड़ के करीब पहुंच गई है। वहीं, चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में ई-श्रमिक कार्ड पाने वाले श्रमिकों की संख्या 8 करोड़ के...

ई-श्रम पोर्टल पर यूपी के तीन जिलों में पंजाब से अधिक रजिस्ट्रेशन, गोवा में केवल 17079 लोगों के पास ई-श्रमिक कार्ड
Drigraj Madheshiaदृगराज मद्धेशिया,नई दिल्लीMon, 24 Jan 2022 08:32 AM

इस खबर को सुनें

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की संख्या 24 करोड़ के करीब पहुंच गई है। वहीं, चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में ई-श्रमिक कार्ड पाने वाले श्रमिकों की संख्या 8 करोड़ के पार पहुंच गई है। ई-श्रम पोर्टल पर पंजाब से अधिक रजिस्ट्रेश तो यूपी के तीन जिलों प्रयागराज, जौनपुर और सीतापुर में हुआ है। इन तीनों जिलों में कुल रजिस्ट्रेशन 60 लाख के पार है, जबकि पंजाब में अब तक केवल 51 लाख ही रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

मणिपुर में 3.64 लाख लोगों के पास ई-श्रमिक कार्ड

हालांकि, पंजाब में यह महज 51 लाख से थोड़ा अधिक है। अगर उत्तराखंड की बात करें तो यहा भी केवल 24 लाख ही रजिस्ट्रेशन हुए हैं। मणिपुर में 3.64 लाख लोगों के पास ई-श्रमिक कार्ड हैं तो  गोवा में केवल 17079 लोग ही पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराए हैं। यह आंकड़े 24 दिसंबर के सुबह तक के हैं। केंद्र सरकार का लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के  38 करोड़ श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन का है। ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के मामले में बिहार दूसरे और पश्चिम बंगाल तीसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें: आपके आधार पर चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर, ऐसे करें चेक

यूपी में रजिस्ट्रेशन संख्या 8 करोड़ पार

अगर राज्यों की बात करें तो योगी सरकार द्वारा श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये देने की घोषणा के बाद रजिस्ट्रेशन की ऐसी बाढ़ आई कि यहां संख्या 8 करोड़ से अधिक हो गई है। अभी कुछ दिन पहले ही योगी सरकार ने मज़दूरों के खातों में 1000-1000 रुपये डाला था। उत्तर प्रदेश में अकेले प्रयागराज में 22 लाख से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। दूसरे नंबर पर 20.89 लाख रजिस्ट्रेशन के साथ जौनपुर है। इसके बाद सीतापुर, बरेली, आजमगढ़, गोरखपुर, खीरी, हरदोई, आगरा, कुशीनगर का नंबर आता है।

बाकी के 1000 रुपये कब आएंगे

यूपी सरकार ने 1000-1000 रुपये की जो रकम श्रमिकों के खातों में भेजी है, वह दिसंबर-मार्च की हैं। अभी यूपी में चुनाव आचार संहिता लगी है। ऐसे में अगली सरकार चाहे जिसकी बने, बाकी के 1000-1000 रुपये 10 मार्च के बाद ही आएंगे।

epaper