DA Image
29 अक्तूबर, 2020|2:23|IST

अगली स्टोरी

अनलॉक-5: बैंक-ज्वैलर्स-प्रॉपर्टी-कार कंपनियां करेंगी ऑफर्स की बरसात, ग्राहकों को यहां मिलेगी त्योहारों पर छूट

shopping

अनलॉक-5 और त्योहारी सीजन शुरू होने से बाजार में एक बार फिर रौनक लौटने वाली है। कोरोना संकट से परेशान कारोबारी मंदी की सोच से उभकर अच्छी ग्राहकी के लिए योजना बनाने में जुट गए हैं। इसके लिए वो तरह-तरह की छूट और ऑफर की स्कीम ला रहे हैं। ग्राहकों की खरीद क्षमता बढ़ाने के लिए बैंक भी सस्ते ब्याज दर पर आकर्षक स्कीम लेकर आए हैं। ऐसे में उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में एक बार फिर से बाजार में जमकर खरीदारी देखने को मिलेगी।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि जिस प्रकार पिछलेतो साल बाजार की स्थिति थी, वैसी तो इस बार नहीं रहने की उम्मीद है। फिर भी बाजार में सुस्ती नहीं रहने वाली है। अक्तूबर और नवंबर के महीनें में दशहारा से लेकर दिवाली जैसे प्रमुख त्योहार हैं। इस दौरान पुरे साल से अधिक खरीदारी गाड़ी-बाइक, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कपड़े, ज्वैलरी, प्रॉपर्टी आदि की होती है। यह रूझान इस बार भी देखने को मिलने वाला है। हां, यह हो सकता है कि इसमें बीते साल के मुकबले कमी हो लेकिन बिक्री बढ़नी तय है। छोटी से बड़ी कंपनियां अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए छूट और ऑफर लेकर आ रही हैं। वहीं बीते छह महीने से घर में बंद लोग ऊब गए हैं। ये सभी कारण बाजार में तेजी लाने का काम करेंगे। त्योहारों पर 30 से 40 फीसदी ज्यादा ग्राहकी की उम्मीद लगाई जा रही है। इसलिए अब नए स्टॉक का काम तेज गया है।

बैंक दे रहे सस्ते लोन
त्योहारी सीजन में कर्ज की मांग बढ़ाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक स्पेशल स्कीम लेकर आए हैं। इसके तहत घर, गाड़ी और रिटेल लोन पर सस्ता ब्याज समेत प्रोसेसिंग शुल्क माफ कर रहे हैं। कोरोना संकट के कारण कर्ज की मांग 1.54 फीसदी गिरी है। आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने कहा, त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ हमने ग्राहकों के लिए विभिन्न ऑफर पेश किए हैं। हमने विभिन्न प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ-साथ आकर्षक ऑफर पेश करने के लिए भागीदारी की है। हम होम लोन 6.90 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर दे रहे हैं।

ज्वैलरी की खरीद पर बंपर छूट मिलेगी
कोरोना के कारण सर्राफा बाजार लंबे समय तक बंद रहे हैं। साथ ही शादियां भी कम होने से काफी नुकसान उठाना पड़ा है लेकिन त्योहारों में तेजी आने की उम्मीद है। मैनुवेल मालबार ज्वलैर्स के प्रबंध निदेशक एम. मैनुवेल ने कहा कि हम त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ाने के लिए कई स्कीम लेकर आ रहे हैं। हम गोल्ड ज्वैलरी के मेकिंग चार्ज और डायमंड ज्वैलरी की कीमत पर 30 फीसदी तक की छूट देने की योजना बना रहे हैं। वहीं, बड़ी खरीदारी गोल्ड और सिल्वर क्वाइन मुफ्त में भी देने की योजना है। वहीं, दूसरे ज्वैलर्स भी कई बैंकों के साथ मिलकर छूट देने की योजना बना रहे हैं।

वाहन कंपनियों ने लगाया जोर
कोरोना से पैदा हुए सोशल डिस्टेंसिंग (समाजिक दूरी) ने गाड़ियों की बिक्री बढ़ाने का काम किया है। इसके चलते अगस्त और सितंबर में गाड़ियों और दोपहिया की मांग तेजी से बढ़ी है। त्योहारी सीजन में मांग और बढ़ाने के लिए वाहन कंपनियां नए मॉडल लॉन्च करने के साथ कैश डिस्काउंट और दूसरे तरह जैसे इंश्योरेंस फ्री, ऐक्सेसरीज आदि देने की योजना बना रहे हैं। दोहपिया कंपनियों ने भी बाइक के कई नए मॉडल लॉन्च किए हैं। वहीं, डीलर्स भी अपनी तरफ से ग्राहकों को कई रियायत देने की तैयारी में हैं।

ऑनलाइन खरीदारी पर कैशबैक
त्योहारी सीजन को देखते हुए ई-कॉमर्स कंपनियां सेल शुरू करने रही है। इसमें ग्राहकों को 70 फीसदी तक डिस्काउंट, कैशबैक और एक्स्ट्रा रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे। अमेजन, फ्लिपकार्ट टाटाक्लिक, मिंट्रा, पेपरफ्राई, स्विगी और ग्रोफर्स जैसी दिग्गज ऑनलाइन कंपनियां इस बार स्पेशल डील्स ऑफर करेंगी। फ्लिपकार्ट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, अमितेश झा ने कहा कि हम उपभोक्ताओं के जीवन में त्योहारों के महत्व को समझते हैं। हम बिग बिलियन डेज के के तहत उपभोक्ताओं के अनुभवों को बेहतर बनाने पर जोर दे रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक और कपड़ा बाजार भी चमकेगा
कपड़ा और इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी त्योहारी सीजन को बड़ी उम्मीद की नजरों से देख रहा है। कारोबारियों को अनुमान है कि त्योहारों में टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन और दूसरे होम एप्लाइसेंज की बिक्री 30 फीसदी तक बढ़ सकती है। वहीं, रेडीमेड कपड़े की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इसके लिए कारोबारियों ने स्टॉक बढ़ाना शुरू कर दिया है।

प्रॉपर्टी बाजार को त्योहारों से बड़ी आस
कोरोना संकट से परेशान प्रॉपर्टी बाजार भी घर की बिक्री बढ़ाने के लिए नकदी समेत कई तरह की रियायत देने की तैयारी में हैं। अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि त्योहारी सीजन घर खरीदने का एक बेहतरीन समय होता है। इमसें पूरे साल के मुकाबले 40 फीसदी प्रॉपर्टी की बिक्री होती है। इसको देखते हुए सभी डेवलपर्स नकदी समेत कई तरह की छूट और आकर्षक पेमेंट प्लान ग्राहकों को देते हैं। हम भी अपने प्रोजेक्ट में खरीदारों को नकदी समेत आकर्षक पेमेंट प्लान दे रहे हैं। इसका फायदा उठाकर ग्राहक कम बजट में अच्छी प्रॉपर्टी का सौदा कर सकते हैं।

LPG Cylinder Price: अक्टूबर महीने में रसोई गैस हुई महंगी, जानें नए दाम 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Unlock5 Bank jewelers property car companies will rain offers for customers in festivals