Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Unemployment rate lowest in seven weeks 86 pc Indians want to work from home and office - Business News India

बेरोजगारी दर सात सप्ताह में सबसे कम हुई, घर-ऑफिस दोनों से काम करना चाहते हैं 86 फीसदी भारतीय

देश में बेरोजगारी दर धीरे-धीरे घटने घटने लगी है। सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार, बेरोजगारी दर 12 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में गिरकर 7.35 फीसदी पर पहुंच गई है। इस साल मई के मुकाबले इसमें 50 फीसदी की की...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरो, Wed, 15 Sep 2021 09:13 AM
हमें फॉलो करें

देश में बेरोजगारी दर धीरे-धीरे घटने घटने लगी है। सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार, बेरोजगारी दर 12 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में गिरकर 7.35 फीसदी पर पहुंच गई है। इस साल मई के मुकाबले इसमें 50 फीसदी की की गिरावट आई है। मई में बेरोजगारी दर बढ़कर 14.73 फीसदी के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी।

रिपोर्ट के अनुसार समीक्षाधीन सप्ताह में शहरी बेरोजगारी दर में मामूली तेजी आई है, जबकि ग्रामीण बेरोगदारी दर में गिरावट आई है। समीक्षाधीन सप्ताह में शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.2 फीसदी पर पहुंच गई जो इससे पिछले सप्ताह 8.92 फीसदी थी। रिपोर्ट के मुताबिक हाल के महीनो में जुलाई में बेरोजगारी दर सबसे कम थी। 18 जुलाई को खत्म सप्ताह में बेरोजगारी दर 5.8 फीसदी रही थी। इसके बाद अगस्त में माह के आधार पर बेरोजगारी दर बढ़कर 8.3 फीसदी पर पहुंच गई थी जो जुलाई में सात फीसदी थी।

10 में से नौ भारतीय घर और ऑफिस दोनों जगह करना चाहते हैं काम

प्रोफेशनल और निजी जीवन में बेहतर तालमेल के लिए 10 में से नौ (86 फीसदी) भारतीय घर और ऑफिस दोनों (हाईब्रिड वर्क) जगह से काम करना चाहते हैं। लिंक्डइन के ताजा सर्वे में यह बात कही गई है। इस सर्वे में 1108 लोग शामिल थे। सर्वे के मुताबिक 52 फीसदी ने कहा है कि काम और निजी जीवन के बीच बेहतर तालमेल उतना ही जरूरी है जितना वेतन मायने रखता है।

रिपोर्ट के मुताबिक तीन में एक (35 फीसदी) ने कहा कि काम काम का बोझ बढ़ा है जबकि 34 फीसदी ने कहा कि काम के बोझ की वजह से तनाव बढ़ा है। 71 फीसदी ने कहा है कि वह ऑफिस जाना इसलिए पसंद कर रहे हैं जिससे अधिकारियों की नजर में उनका काम दिखे। जबकि 89 फीसदी का कहना है कि वह ऑफिस या बाहर इसलिए जाना चाहते हैं जिससे अधिक से अधिक पैसा कमा सकें।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें